पाकिस्तानी गोलाबारी में दो जवान शहीद, घुसपैठ कर रहे आतंकी को भारतीय सैनिकों ने मार गिराया
Advertisement

पाकिस्तानी गोलाबारी में दो जवान शहीद, घुसपैठ कर रहे आतंकी को भारतीय सैनिकों ने मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में सेना के दो जवान शहीद हो गए और एक घायल हो गया.

रक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने सुबह करीब पौने सात बजे भीमबर गली और पुंछ सेक्टरों में अकारण गोलीबारी की. (फाइल फोटो)

श्रीनगर/जम्मू: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए गए संघर्ष विराम के उल्लंघन में सेना के दो जवान शहीद हो गए और एक घायल हो गया. अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुरेज सेक्टर के रास्ते घुसपैठ की कोशिश की जिसे सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया और एक घुसपैठिए को मार गिराया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने राजौरी, पुंछ और कुपवाड़ा जिलों में कई स्थानों को निशाना बनाया. भारतीय सैनिकों ने इसका करारा जवाब दिया.

WATCH VIDEO

पाकिस्तानी गोलाबारी के कारण राजौरी जिले में सैकड़ों स्कूली छात्र खतरे में आ गए. राजौरी के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि प्रशासन ने कडाली और सेहा इलाकों में तीन स्कूलों से फंसे 217 छात्र सुरक्षित बाहर निकाले. रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में सेना का एक सिपाही जसप्रीत सिंह शहीद हो गए. इस 24 वर्षीय जवान का ताल्लुक पंजाब के मोगा जिले में तलवंडी इलाके से था. परिवार में उनके माता-पिता हैं.

प्रवक्ता ने बताया, ‘पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर राजौरी के नौशेरा सेक्टर में दिन में करीब 1:50 बजे छोटे एवं स्वाचालित हथियारों से अकारण अधाधुंध गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागने शुरू कर दिये.’ उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने मजबूती के साथ और जोरदार ढंग से जवाब दिया. प्रवक्ता ने कहा कि जसप्रीत सिंह के सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति उनके समर्पण को हमेशा याद किया जाएगा.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी में नौगाम सेक्टर में पाकिस्तानी गोलीबारी में सेना का एक और जवान शहीद हो गया. पाक सेना ने राजौरी जिले के भीमबर गली और बालाकोट सेक्टरों तथा पुंछ सेक्टर में आबादी वाले इलाकों और भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाया. इससे स्थानीय लोगों में भय फैल गया.

रक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने सुबह करीब पौने सात बजे भीमबर गली और पुंछ सेक्टरों में अकारण गोलीबारी की. भीमबर गली सेक्टर में गोलीबारी में एक जवान के घायल होने की सूचना है.

पाकिस्तान की ओर से यह गोलाबारी उस वक्त की गई है जब एक दिन पहले भारतीय सैन्य अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को सूचित किया था कि सेना शांति बरकरार रखने को लेकर वह गंभीर है, लेकिन संघर्ष विराम के उल्लंघन की किसी भी घटना का जवाब देने का अधिकार उनके पास सुरक्षित है.

अधिकारियों ने कहा कि सोमवार (17 जुलाई) को भी पाकिस्तानी सेना ने राजौरी, पुंछ और बारामूला जिलों में भारतीय सैन्य चौकियों को निशाना बनाकर अकारण गोलीबारी की थी. उल्लेखनीय है कि सोमवार (17 जुलाई) को पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी एवं मोर्टार दागने से सेना के एक जवान और नौ साल की एक लड़की की मौत हो गयी थी, जबकि चार अन्य लोग घायल हो गये थे.

Trending news