नासिक कुंभ का पहला शाही स्नान आज, लाखों श्रद्धालु लगा रहे हैं डुबकी
Advertisement

नासिक कुंभ का पहला शाही स्नान आज, लाखों श्रद्धालु लगा रहे हैं डुबकी

नासिक और त्र्यंबकेश्वर में कुंभ का आज पहला शाही स्नान है। इस अवसर पर लाखों श्रद्धालु डुबकी लगा रहे हैं। नासिक में वैष्णव और त्र्यम्बकेश्वर में शैव संप्रदाय के अखाड़े स्नान किया। वैष्णव सम्प्रदाय के दिगम्बर, निरमोही और निर्वाणी अखाड़ों के हजारों महंत और साधु नासिक में पहला पवित्र स्नान किया जबकि शैव सम्प्रदाय के 10 अखाड़ों के महंत और साधु यहां से 30 किलोमीटर दूर त्रयंबकेश्वर में पवित्र स्नान किया।

नासिक कुंभ का पहला शाही स्नान आज, लाखों श्रद्धालु लगा रहे हैं डुबकी

नासिक: नासिक और त्र्यंबकेश्वर में कुंभ का आज पहला शाही स्नान है। इस अवसर पर लाखों श्रद्धालु डुबकी लगा रहे हैं। नासिक में वैष्णव और त्र्यम्बकेश्वर में शैव संप्रदाय के अखाड़े स्नान किया। वैष्णव सम्प्रदाय के दिगम्बर, निरमोही और निर्वाणी अखाड़ों के हजारों महंत और साधु नासिक में पहला पवित्र स्नान किया जबकि शैव सम्प्रदाय के 10 अखाड़ों के महंत और साधु यहां से 30 किलोमीटर दूर त्रयंबकेश्वर में पवित्र स्नान किया।

सुबह करीब पांच बजे से ही शाही स्नान शुरू हुआ। अलग-अलग अखाड़ों को शाही स्नान के लिए अलग-अलग समय तय किया गया था। शाही जुलूस तपोवन के लक्ष्मीनारायण मंदिर से सुबह छह बजे शुरू हुआ। निर्वाणी अखाड़ा अपना जुलूस सुबह 6 बजे शुरू किया और इस अखाड़े के महंत और साधु सात बजे तक स्नान के लिए रामकुंड पहुंचे जबकि दिगम्बर अखाड़ा अपना जुलूस सुबह साढ़े 6 बजे शुरू किया और साढ़े 7 बजे रामकुंड पहुंचा। निर्मोही अखाड़ा अपना जुलूस सुबह 7 बजे निकाला और शाही स्नान के लिए 8 बजे रामकुंड पहुंचा।

सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किए गए हैं। भारी पुलिस बल की तैनाती की व्यवस्था की गई है जिसमें शीर्ष अधिकारी, आरएएफ, राज्य आरक्षित पुलिस बल और बम निरोधक दस्ता शामिल हैं। 15,000 पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है। स्पेशल फोर्स और एटीएस के 10 स्कवॉयड, बम निरोधक दस्तों की 12 टीमें तैनात की गई हैं। गोदावरी नदी को जाने वाले सभी रास्तों को साढ़े तीन किलोमीटर के दायरे में बंद कर दिया गया और उसमें किसी भी वाहन को प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई है। स्थानीय नागरिकों की सुविधा के लिए कुछ पार बिंदुओं की पहचान की गई है।

 

Trending news