कूनो नेशनल पार्क के जंगल में आया नया 'मेहमान', अधिकारियों ने दिया ये बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow11716437

कूनो नेशनल पार्क के जंगल में आया नया 'मेहमान', अधिकारियों ने दिया ये बड़ा अपडेट

Kuno National Park: मध्यप्रदेश का कूनो नेशनल पार्क चीतों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बना रहता है. हाल ही में चीते के शावक की मौत ने लोगों को मायूस कर दिया था. अब कूनो नेशनल पार्क से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है.

कूनो नेशनल पार्क के जंगल में आया नया 'मेहमान', अधिकारियों ने दिया ये बड़ा अपडेट

Kuno National Park: मध्यप्रदेश का कूनो नेशनल पार्क चीतों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बना रहता है. हाल ही में चीते के शावक की मौत ने लोगों को मायूस कर दिया था. अब कूनो नेशनल पार्क से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है. कूनो नेशनल पार्क के जंगल में एक और मादा चीता को छोड़ा गया है. इस बारे में सोमवार को एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि एक और चीते को जंगल में छोड़ा गया है.

कूनो के प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) प्रकाश कुमार वर्मा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की मादा चीता नीरवा को रविवार शाम केएनपी में बड़े बाड़े से जंगल में छोड़ा गया. नीरवा की उम्र लगभग 3-4 साल है.

उन्होंने कहा कि अब तक सात चीतों को फ्री-रेंज में छोड़ा जा चुका है, जबकि 10 चीतों को अभी भी बड़े बाड़े में रखा गया है. बाड़े में रह रहे चीतों को जंगल में छोड़ने का निर्णय केंद्र द्वारा गठित संचालन समिति द्वारा लिया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि समिति के सदस्यों का मंगलवार को केएनपी का दौरा करने का कार्यक्रम है.

पांच मादा और तीन नर कुल आठ नामीबियाई चीतों को केएनपी में लाया गया था. पिछले साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें विशेष बाड़ों में छोड़ा था. बाद में 12 चीतों में से सात नर और पांच मादा, इस साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए थे. नामीबियाई मादा चीता ज्वाला ने इस साल मार्च में केएनपी में चार शावकों को जन्म दिया था.

इस महीने की शुरुआत में तीन शावकों की मौत हो गई थी. नामीबियाई चीता साशा की 27 मार्च को गुर्दे से संबंधित बीमारी के कारण मृत्यु हो गई, दक्षिण अफ्रीका से लाए गए उदय की 13 अप्रैल को मृत्यु हो गई, जबकि दक्षिण अफ्रीकी चीता दक्ष ने 9 मई को दम तोड़ दिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news