लैंड फॉर जॉब केसः लालू-तेजस्वी को दिल्ली से आया ED का बुलावा, पूछताछ के लिए जारी हुआ नोटिस
Advertisement
trendingNow12020388

लैंड फॉर जॉब केसः लालू-तेजस्वी को दिल्ली से आया ED का बुलावा, पूछताछ के लिए जारी हुआ नोटिस

Land for Job Case: नौकरी के बदले जमीन के मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों को नोटिस जारी किया है.

लैंड फॉर जॉब केसः लालू-तेजस्वी को दिल्ली से आया ED का बुलावा, पूछताछ के लिए जारी हुआ नोटिस

Land for Job Case: नौकरी के बदले जमीन के मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों को नोटिस जारी किया है. तेजस्वी यादव को 22 दिसंबर और लालू प्रसाद यादव को 27 दिसंबर को पूछताछ के लिये दिल्ली बुलाया गया है. मामले में ईडी पहले भी तेजस्वी यादव और उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ कर चुकी है.

लैंड फॉर जॉब केस में होगी पूछताछ

नौकरी के बदले जमीन मामले में इससे पहले ईडी ने तेजस्वी यादव से पूछताछ की थी. तेजस्वी के अलावा एजेंसी ने उनकी बहन चंदा यादव और मीसा भारती से भी पूछताछ की थी. बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी से भी ED ने दिल्ली हेडक्वार्टर में पूछताछ की थी. तेजस्वी को एजेंसी ने दूसरी बार पूछताछ के लिये बुलाया है जबकि लालू यादव से पहली बार पूछताछ होगी. 

लालू पर हैं गंभीर आरोप

कथित घोटाला उस समय का है, जब लालू प्रसाद यादव केंद्र में रेल मंत्री थे. आरोप है कि 2004 से 2009 तक, भारतीय रेलवे के अलग-अलग जोन में समूह 'डी' पदों पर कई भर्तियां हुईं थीं. इन भर्तियों के बदले में उम्मीदवारों से अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और एक संबंधित कंपनी एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित करने के लिए कहा गया था.

ऑस्ट्रेलिया कैसे जाएंगे तेजस्वी?

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अगले महीने ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की अनुमति के लिए एक आवेदन दायर किया है. उन्होंने अपने पासपोर्ट के नवीनीकरण की अनुमति भी मांगी. अदालत इस अर्जी पर 22 दिसंबर को सुनवाई कर सकती है. तेजस्वी के वकील ने कहा था कि उनका 6 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने का कार्यक्रम है.

लालू के परिवार को मिली जमानत

4 अक्टूबर को कोर्ट ने नौकरी के लिए कथित भूमि घोटाला मामले में नए आरोपपत्र के संबंध में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी और अन्य को जमानत दे दी थी. सीबीआई के अनुसार तत्कालीन केंद्रीय रेल मंत्री, उनकी पत्नी, बेटे, पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) के तत्कालीन जीएम, डब्ल्यूसीआर के दो सीपीओ, निजी व्यक्तियों, निजी कंपनी सहित 17 आरोपियों के खिलाफ नामित अदालत में यह दूसरा आरोपपत्र है.

कई लोगों के खिलाफ मुकदमा

इससे पहले नौकरी के बदले जमीन घोटाले से जुड़े मामले में सीबीआई ने पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव समेत बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया. सीबीआई ने 18.05.2022 को लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी, दो बेटियों और अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news