गुरमेहर के शहीद पिता की आत्मा जरूर रो रही होगी: रिजिजू
Advertisement

गुरमेहर के शहीद पिता की आत्मा जरूर रो रही होगी: रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर के शहीद पिता की आत्मा जरूर रो रही होगी क्योंकि उसे वे लोग गुमराह कर रहे हैं जो सैनिकों की जान जाने पर जश्न मनाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में पिछले हफ्ते आरएसएस समर्थित एबीवीपी के सदस्यों की संलिप्तता वाली हिंसा के खिलाफ गुरमेहर के सोशल मीडिया पर विरोध जताने पर उसे मिली बलात्कार और हमले की कथित धमकियों के बाद रिजिजू का बयान विवाद को और तूल दे सकता है। 

गुरमेहर के शहीद पिता की आत्मा जरूर रो रही होगी: रिजिजू

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर के शहीद पिता की आत्मा जरूर रो रही होगी क्योंकि उसे वे लोग गुमराह कर रहे हैं जो सैनिकों की जान जाने पर जश्न मनाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में पिछले हफ्ते आरएसएस समर्थित एबीवीपी के सदस्यों की संलिप्तता वाली हिंसा के खिलाफ गुरमेहर के सोशल मीडिया पर विरोध जताने पर उसे मिली बलात्कार और हमले की कथित धमकियों के बाद रिजिजू का बयान विवाद को और तूल दे सकता है। 

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘वह एक शहीद की बेटी है। लेकिन उनकी (शहीद की) आत्मा जरूर रो रही होगी क्योंकि उसे (कौर को) वे लोग गुमराह कर रहे हैं, जो हमारे सैनिकों की जान जाने पर जश्न मनाते हैं।’ रिजिजू ने कहा कि 20 साल की लड़की को अपने दिमाग से बोलने की पूरी आजादी है और उसे पूरी सुरक्षा दी जाएगी क्योंकि उसकी सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि उनकी टिप्पणी ‘एक शहीद की बेटी के मस्तिष्क को कौन प्रदूषित कर रहा है’। वामपंथियों पर केंद्रित थी।

दरअसल, एक दिन पहले ही रिजिजू ने सवाल उठाया था कि क्या कौर के मस्तिष्क को कोई प्रदूषित कर रहा है। उनके बयान पर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की थी।

रिजिजू ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं अपने बयान पर कायम हूं। कोई भी व्यक्ति जो सोशल मीडिया पर लिखता हो, उसे सजग रहना चाहिए। लेकिन विपरीत विचार रखने वालों को भी बोलने दिया जाना चाहिए। गुरमेहर युवती है और उसे अपने मन की बात रखने देना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘जब मैंने कहा कि कोई उसके (गुरमेहर) मस्तिष्क को कोई प्रदूषित कर रहा है, तब मेरा मतलब वामपंथियों से था।’ कौर ने एक वीडियो अभियान शुरू किया था ‘मैं एबीवीपी से नहीं डरती।’ गृह राज्य मंत्री रिजिजू ने कहा कि अगर कौर को कोई धमकी मिली है तो उस मामले से सख्ती से निपटा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लेकिन कुछ लोग इस मुद्दे को लेकर राजनीति कर रहे हैं।

वामपंथियों के रुख की भी आलोचना करते हुए रिजिजू ने कहा कि जब भी भारतीय सैनिक की जान जाती है, तब वे हमेशा जश्न मनाते हैं। उन्होंने कहा कि 1962 में जब हम चीन के साथ लड़ाई लड़ रहे थे, तब वामपंथी चीनियों का समर्थन कर रहे थे। आज भी जब हमारे सैनिक मरते हैं तब वे खुशी मनाते हैं। वे विश्वविद्यालयों में जाते हैं और युवाओं को गुमराह करते हैं।

रिजिजू ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ‘अराजक’ करार देते हुए कहा कि वे कुछ ऐसे छात्रों का पक्ष ले रहे हैं जो दिल्ली विश्वविद्यालय में समस्या खड़ी कर रहे हैं।

मंत्री ने कांग्रेस से विश्वविद्यालय से दूर रहने को कहा क्योंकि उसकी कोई विचारधारा नहीं है।

उन्होंने कहा कि हर किसी को बोलने की आजादी है। वे लोग प्रधानमंत्री के खिलाफ भी बोल सकते हैं। वे प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन किसी को भी राष्ट्र के खिलाफ बोलने का अधिकार नहीं है।

Trending news