उम्र कैद की सजा वाले अपराधियों की कितने साल में होगी रिहाई, जानें कैसे तय होगा
Advertisement

उम्र कैद की सजा वाले अपराधियों की कितने साल में होगी रिहाई, जानें कैसे तय होगा

कानून के मौजूदा प्रावधानों के तहत उम्र कैद आखिरी सांस तक हो सकती है और कम से कम 14 साल सजा काट लेना जरूरी है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: अगर उम्र कैद की सजा काट रहे किसी अपराधी को 14 साल की न्यूनतम कैद से पहले सरकार रिहा करना चाह रही हो तो सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के पांच जजों की संवैधानिक पीठ तय करेगी कि 14 साल की कैद पूरी करने से पहले भी उसे जेल से रिहा किया जा सकता है या नहीं.

हालांकि पहले इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने सुनवाई करके आज शुक्रवार को फैसला सुनाने का दिन तय किया था लेकिन तीन जजों की बेंच ने मामले में खुद कोई अंतिम फैसला लेने की बजाय मामले को सुनवाई के लिए पांच जजों की बेंच के सामने भेज दिया है.

बता दें कि इस मामले में हरियाणा सरकार ने एक नीति बनाई है जिसका 2019 में स्वतंत्रता दिवस पर ऐलान किया गया कि उम्र कैद की सजा पाने वाले अपराधियों में जो पुरुष कैदी 75 साल से ज्यादा की उम्र का है और वो जेल में 8 साल बिता चुका है तो उसे रिहा कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- देश भर में 'एक शिक्षा बोर्ड एक पाठ्यक्रम' पर सुनवाई से SC का इनकार, दी ये दलील

इसी तरह उम्र कैद की सजा पाईं महिला कैदियों के बारे में ऐलान हुआ था कि जो महिला कैदी 65 साल की उम्र से ज्यादा हैं और वो 6 साल जेल में बिता चुकी हों तो उनको जेल से रिहा कर दिया जाएगा. ऐसे कैदियों का सजा के दौरान जेल में बर्ताव अच्छा होना जरूरी है और जेल में आखिरी के दो साल में किसी अन्य गंभीर अपराध में सजा ना मिली हो.

जान लें कि कानून के मौजूदा प्रावधानों के तहत उम्र कैद आखिरी सांस तक हो सकती है और कम से कम 14 साल सजा काट लेना जरूरी है. इसके बाद ही सरकार किसी कैदी को जेल में अच्छे बर्ताव के आधार पर रिहा करने का फैसला ले सकती है.

ये भी देखें-

Trending news