भारी बारिश के कारण मुंबई में रेड वार्निंग, दो बच्‍चों समेत 6 की मौत
Advertisement
trendingNow1339203

भारी बारिश के कारण मुंबई में रेड वार्निंग, दो बच्‍चों समेत 6 की मौत

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में केवल तीन घंटे में 65 मिलीमीटर तेज बारिश हो गई. लोअर परेल, दादर, कुर्ला, अंधेरी, खार पश्चिम, घाटकोपर, सायन और हिंदमाता इलाकों में हजारों वाहन सड़कों पर फंसे हुए हैं.

मुंबई में भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. (पीटीआई)

मुंबई : मुंबई में भारी बारिश के बाद हालात में थोड़ा सुधार आया है. बुधवार सुबह मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल का संचालन वेस्टर्न और सेंट्रल लाइन पर शुरू किया गया. लेकिन कुछ देर बाद ही इसे रोकना पड़ा. भारी बारिश के बीच हुई तबाही में छह लोगों की मौत हो गई. इनमें दो बच्‍चे भी शामिल हैं. हिंदमाता, लोअर परेल, मलाड, बांद्रा, कुर्ला समेत कई निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण पानी भरा हुआ है. मायानगरी में पिछले 12 सालों में बारिश के कारण सबसे बुरे हालात हैं. मंगलवार को सामान्य से 29 गुना ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

दूसरी तरफ मुंबई नगर निकाय की परिवहन इकाई बेस्ट ने 100 से अधिक अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू कर भारी बारिश के चलते ठप हुईं उपनगरीय रेल सेवाओं के कारण आवागमन में आ रही परेशानियों को कम करने का प्रयास किया है.

मंगलवार को जोरदार हवाओं के साथ हुई तेज मूसलाधार बारिश ने रेल, सड़क और हवाई सेवा को बाधित कर दिया. घरों में पानी भर गया, कई जगहों पर पेड़ गिर गये. ज्वार (हाई टाइड) के साथ बारिश ने लोगों की दिक्क्तें और बढ़ा दी हैं. अगले 24 घंटे में मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इलाके में रेड वार्निंग जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में केवल तीन घंटे में 65 मिलीमीटर तेज बारिश हो गई. लोअर परेल, दादर, कुर्ला, अंधेरी, खार पश्चिम, घाटकोपर, सायन और हिंदमाता इलाकों में हजारों वाहन सड़कों पर फंसे हुए हैं. बारिश के कारण मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों की रफ्तार थम सी गयी है और तीनों उपनगरीय रेलवे लाइनों सेंट्रल, नॉर्थ तथा हार्बर पर ट्रेनें देरी से चल रही हैं या रुक गई हैं. एनडीआरएफ की 10 टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री की अपील, 'जल्दी घर लौटें मुंबईवासी', अस्तव्यस्त हुई ज़िंदगी -देखें PICS

fallback
मुंबई में मंगलवार को बारिश के पानी के बीच से गुजरता बच्‍चा और उसकी मां. (साभार पीटीआई)

कई जगहों पर पटरियों पर पानी भर गया है. मुंबई पुलिस ने भारी बारिश के कारण रास्तों में फंस गये लोगों से पुलिस का आपातकालीन नंबर या 100 नंबर मिलाने को या पुलिस के ट्विटर हैंडल पर संदेश भेजकर सहायता मांगने को कहा है. सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं और संकटग्रस्त लोगों की मदद कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक उपनगर विक्रोली में दो घरों के ढहने से दो बच्चों सहित कुल छह की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें : मुंबई में भारी बारिश के चलते हवाई अड्डे पर उड़ान सेवा प्रभावित

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहली घटना पहाड़ी सूर्य नगर की है जहां ऊंचाई पर स्थित एक मकान नीचे वाले घर पर गिर पड़ा जिसमें डेढ़ साल का निखिल, 40 वर्षीय सुरेश अर्जुन प्रसाद मौर्य और किरण बेबी पाल (25) फंस गए. उन्होंने कहा कि उन्हें पास के सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां निखिल और मौर्य की भर्ती होने से पहले ही मौत हो गई.

fallback
मुंबई की सड़कों पर पानी कम होने के बाद लोगों ने आवाजाही की. (साभार रायटर्स)

अधिकारी ने कहा कि विक्रोली पार्कसाइट के पहाड़ी वर्षानगर में एक दीवार एक घर पर गिर गई जिसमें दो वर्षीय कल्याणी जनगम की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसके पिता गोपाल जनगम (36) और मां छाया जनगम (30) जख्मी हो गईं. थाणे में भी भारी बारिश के कारण एक महिला और एक बच्ची की मौत की खबर है. बारिश के कारण बिगड़ते हालातों के बीच अगले 24 घंटे के लिए रेड वार्निंग जारी की गई है.

दूसरी तरफ भारतीय नौसेना ने CST स्टेशन पर फंसे लोगों के लिए सुबह ब्रेकफास्ट का इंतजाम किया था. पुलिस अधिकारियों ने मुख्य नियंत्रण कक्ष से सायन थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि मध्य मुंबई के सायन अस्पताल के पास फंसी हुई तीन स्कूल बसों को निकालने में मदद की जाए. परेल जैसे निचले इलाकों में सैकड़ों मुसाफिर पानी में फंसे रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से हालात पर बातचीत की और केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुंबई और आसपास के इलाकों में मूसलधार बारिश की वजह से पैदा हुए हालात पर बातचीत की.’ उन्होंने कहा, ‘केंद्र महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की वजह से बने हालात से निपटने के लिए राज्य सरकार को हरसंभव सहायता का आश्वासन देता है.’ राजनाथ सिंह ने भी ट्वीट कर बताया कि फडणवीस से फोन पर बात की है और केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया गया है.

Trending news