LIVE: फुल फॉर्म में स्पीकर! लोकसभा से 13 और राज्यसभा से 1 सांसद सस्पेंड
Advertisement
trendingNow12009811

LIVE: फुल फॉर्म में स्पीकर! लोकसभा से 13 और राज्यसभा से 1 सांसद सस्पेंड

Indian Parliament News Today: संसद के शीतकालीन सत्र का आज नवां दिन है. शीतकालीन सत्र की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

LIVE: फुल फॉर्म में स्पीकर! लोकसभा से 13 और राज्यसभा से 1 सांसद सस्पेंड
LIVE Blog

Parliament Winter Session 2023 14 December LIVE: संसद के शीतकालीन सत्र का आज नवां दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हुई. आज भी जमकर हंगामा हुआ. लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई को स्थगित करना पड़ा. आज संसद की सुरक्षा में चूक (Parliament security breach) के मामले को लेकर सिक्योरिटी का काम देख रही टीम पर गाज गिरी है. इस मामले पर जमकर सियासत हो रही है. सांसदों की एंट्री को लेकर भी बड़ा फैसला हुआ है. पीएम ने आज अपने चेंबर में एक अहम बैठक भी की है. मामले की जांच के लिए भारी भरकम टीम बनाई गई है. जो जांच कर रही है.

14 December 2023
22:19 PM

'सांसदों की जान का सवाल'

सपा के सांसद एस.टी. हसन ने संसद की सुरक्षा चूक मामले पर कहा, ‘यह एक बड़ी सुरक्षा चूक है. यह जानते हुए भी कि खतरा है, कोई ध्यान नहीं दिया गया. यह सांसदों की जान का सवाल है, इससे बड़ी बात क्या हो सकती है?’ 

21:13 PM

अभद्रता मामले में एक सांसद का निलंबन वापस

लोकसभा में गुरुवार को अभद्रता करने और अनुशासनहीनता फैलाने के आरोप में 14 सांसद निलंबित किए गए थे. इनमें से बाद में एक सांसद एस आर प्रतिभन का निलंबन वापस ले लिया गया. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक प्रतिभन का निलंबन चूक की वजह से हो गया था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया.

18:22 PM

'मामले को गंभीरता से लें सांसद'

पीएम ने आज सुबह वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि संसद सुरक्षा चूक मामले को सभी लोग संवेदनशीलता से लें. उन्होंने कहा कि वे इस बारे मे स्पीकर से बात करेंगे. उन्होंने कहा कि स्पीकर को जो जरूरी लगे वो कदम उठाएं.

18:19 PM

'मामले की चल रही है जांच'

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'बुधवार की घटना को लेकर आप POLITICISE करना चाहते हैं लेकिन स्पीकर जो निर्णय करेंगे. सरकार जो आदेश देगी, उसी के अनुसार काम किया जाएगा.' उन्होंने कहा कि जो भी दिया, वो GOOD WILL पर दिया है. मामले की पूरी जांच चल रही है.

18:10 PM

संसद में प्लेकार्ड लाने पर लगा बैन

लोकसभा में बुधवार को हुई घटना के बाद सरकार ने सख्ती का ऐलान किया है. संसदीय कार्यमंत्री प्रह्रलाद जोशी ने कहा, नई संसद में प्ले कार्ड लेकर आना बैन कर दिया गया है. सब दलों ने इस नियम को स्वीकार किया है. ऐसे में अगर आगे से कोई प्लेकार्ड लेकर आएगा तो उस पर कार्रवाई होगी. उन्होंने बताया कि नियम बनने के बावजूद सदन में प्लेकार्ड लेकर आने के आरोप में कुल 13 सांसदो को निलंबित कर दिया गया है.

17:04 PM

सांसदों के सस्पेंड होने पर क्या बोले कांग्रेस नेता जयराम रमेश?

शीतकालीन सत्र से 15 सांसदों के सस्पेंड होने पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि संसद में हमले को लेकर कल से हम गृहमंत्री का बयान मांग रहे हैं लेकिन अब तक कोई बयान नहीं आया है. इतनी बड़ी चूक के बाद भी कोई सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

 

15:35 PM

सांसदों के सस्पेंड होने पर क्या बोले मनोज झा?

सांसदों के सस्पेंड होने पर RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि यह सिर्फ संसद का मामला नहीं है, यह सुरक्षा का मामला है. जो व्यक्ति, जो सरकार अपनी संसद को सुरक्षित नहीं रख सकती है, उसके हाथ में देश सुरक्षित नहीं है. इसलिए वे 24 घंटे के बाद भी सामने नहीं आ रहे हैं.

15:27 PM

15 सांसदों पर गिरी गाज

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. इस दौरान कुल 15 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. इसमें से 14 लोकसभा और 1 सासंद राज्यसभा से हैं.

13:56 PM

इंडिया गठबंधन की क्या हैं मांगें?

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट कर इंडिया गठबंधन की मांगें सामने रखी हैं. जयराम रमेश ने लिखा कि कल संसद में हुई बेहद गंभीर और खतरनाक सुरक्षा चूक पर दोनों सदनों में गृह मंत्री विस्तृत बयान दें और उसके बाद इसपर चर्चा हो. घुसपैठ करने वालों को विजिटर पास दिलवाने वाले BJP सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो. मोदी सरकार द्वारा इन पूरी तरह से वैध और उचित मांगों को मानने से इनकार करने के कारण आज सुबह लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई.

13:53 PM

आरोपियों की कोर्ट में आज होगी पेशी

संसद की सुरक्षा में चूक के आरोपियों की आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी होगी. सूत्रों के मुताबिक, पुलिस इन आरोपियों की रिमांड मांग सकती है. पुलिस ने बुधवार को सागर, मनोरंजन, नीलम और अमोल को गिरफ्तार किया था.

13:49 PM

कांग्रेस के 6 सांसद सस्पेंड

संसद में सुरक्षा को लेकर सुबह विपक्षी सांसदों ने गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की थी. दोपहर दो बजे के बाद जब लोक सभा की कार्रवाई शुरू हुई तो पीएम को सदन में बुलाने की मांग की गई. इसके साथ ही विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. इस पूरे हंगामे को लेकर 6 विपक्षी सांसदों को इस सत्र के बाकी दिनों के लिए ससपेंड किया गया. हंगामा करने के कारण उनको निलंबित किया गया है.

13:43 PM

ललित झा का कोलकाता कनेक्शन

संसद की सुरक्षा को भेदने के मामले में कल दो लोग स्मोक क्रैकर लेकर संसद भवन में दाखिल हुए थे. चार लोगों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है और उस घटना के मास्टरमाइंड के तौर पर ललित झां का नाम बताया गया है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है ललित अंशा पुलिस संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन का वीडियो बना रहे थे और यह वीडियो उनके इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया था जी ने 24 घंटे उस घर का पता लगाया जहां ललित रहता था वह मध्य कोलकाता में शिक्षक की पहचान के साथ एक मकान में किराये पर रहता था. स्थानीय लोगों ने तस्वीर देखकर ललित की पहचान की. यहां 4/5 साल रहे। लेकिन डेढ़ साल पहले ललित इस किराए के मकान में ताला लगाकर चला गया.

12:42 PM

संसद की सिक्योरिटी हुई फिक्स

संसद के भीतर रिसेप्शन एरिया, लाउंज एरिया, सिक्योरिटी इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने की तैयारी हो रही है. ताकि परिंदा भी पर न मार सके. और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके.

11:22 AM

राज्यसभा की कार्रवाई भी स्थगित

संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर राज्यसभा की कार्रवाई भी स्थगित कर दी गई है.

11:18 AM

लोकसभा स्थगित, राज्य सभा में हंगामा जारी

संसद में 13 दिसंबर को हुई सुरक्षा में चूक के मामले पर लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित हो गई है. वहीं राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा जारी है.

11:16 AM

पास देने में सावधानी बरतें: राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'सभी पक्षों को पास को लेकर सावधानी बरतने की ज़रुरत है. पुरानी संसद में भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं. कागज फेंके गए हैं. हम सभी को इसकी निंदा करनी चाहिए. भविष्य में क्या करना चाहिए इसका भी निर्देश दिए जा चुके हैं. वहीं पास देने में भी सावधानी बरती जानी चाहिए.'

11:12 AM

सांसद सावधानी बरतें: राजनाथ सिंह

संसद सत्र के नवें दिन कामकाज की शुरुआत होते ही विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी सांसदों को सावधानी और जिम्मेदारी से अपनी बात रखने को कहा है.

11:10 AM

सुरक्षा इंतजाम को लेकर बदलाव

13 दिसंबर के सुरक्षा उल्लंघन के बाद, केवल सांसदों को मकर द्वार से संसद में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है. मीडिया अब वहां से कुछ मीटर की दूरी पर तैनात है

11:09 AM

आठ सुरक्षाकर्मी निलंबित

संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले को लेकर कुल 8 सुरक्षा कर्मी सस्पेंड किए गए हैं. 

11:08 AM

संसद में गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग

संसद की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा और नारेबाजी करते हुए गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की है. 

10:47 AM

मल्लिकार्जु खड़गे के कमरे में विपक्ष की बैठक

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कमरे में इंडिया अलायंस के नेताओं की बैठक चल रही है.

10:47 AM

संसद में पीएम मोदी की अहम बैठक

संसद भवन के अपने चैंबर में पीएम मोदी, वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. संभावना है कि कल की घटना को लेकर इस बैठक में चर्चा हो रही है.

10:22 AM

गृह मंत्री से जवाब की मांग

शिवसेना (UBT) की नेता प्रियंका चायुर्वेदी ने कहा, 'ये सिर्फ विपक्ष की नहीं बल्कि सत्ता पक्ष की भी मांग होनी चाहिए कि देश के गृह मंत्री आकर इस मामले पर जवाब दें. अगर सरकार लोकतंत्र के मंदिर को नहीं सुरक्षित रख सकती तो देश के लॉ एंड आर्डर, सुरक्षा को कैसे मैनेज कर पाएगी?'

10:21 AM

कांग्रेस ने साधा निशाना 

कांग्रेस अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि देश में महंगाई और बेरोजगारी है जिसकी बात हम हमेशा करते हैं. पीएम कहते हैं की बाहर का गुस्सा अंदर मत लाइये. लेकिन आम जनता दिल का गुस्सा संसद के अंदर लाने लगी है.

10:12 AM

सियासत तेज

संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में सियासत भी तेज हो गई है. अमरावती की सांसद नवनीत राणा ने अब इस मसले को लेकर महुआ मोइत्रा को टारगेट किया है. नवनीत राणा ने कहा, 'संसद की सुरक्षा में हुई के पीछे हाल ही में सदन से निष्कासित हुई सांसद है. ऐसे में सरकार को उनके लिंक की जांच करनी चाहिए.'

10:12 AM

Shiv Sena UBT on Parliament security breach: संजय राउत ने साधा निशाना

शिवसेना (UBT) धड़े के नेता संजय राउत ने संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर कहा, 'बीजेपी के नेता देश की सुरक्षा को लेकर बड़ी बड़ी बाते करते हैं. सरकार बीते एक महीने से चुनाव में बिज़ी है और देश की सुरक्षा हवा में है. देश की सुरक्षा राम भरोसे है. देश में महंगाई-बेरोजगारी है. ये जो संसद में घुसे वो भटके हुए युवा हैं. देश के युवा निराश हैं. इस घटना के लिए सरकार ज़िम्मेदार है. हालांकि ये रास्ता जो उन युवाओं ने चुना वो गलत है. उनका तरीका गलत है. ब देश को पता चला है की देश के अलग अलग हिस्सों में चीन और म्यांमार कैसे घुस गया. हमारी सीमा में आतंकी कैसे घुस जाते हैं. हमारे देश की सुरक्षा व्यवस्था कमज़ोर है.'

10:02 AM

पांच राज्य, पांच किरदार... मास्टरमाइंड कौन?

संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर बड़ी खबर दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से आ रही है. दिल्ली पुलिस का मानना है कि पूरे मामले का असली सूत्रधार कोई और है.. यानी जिन 4 लोगों को पकड़ा गया है और ललित झा जो फरार है. इन पांचों के अलावे कोई और शख्स है, वो ही पूरे मामले का मास्टरमाइंड है.

 

10:01 AM

पूरे मामले का मास्टरमाइंड कोई और

संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर बड़ी खबर दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से आ रही है. दिल्ली पुलिस का मानना है कि पूरे मामले का असली सूत्रधार कोई और है. यानी जिन 4 लोगों को पकड़ा गया है और ललित झा जोकि फरार है, इन पांचों के अलावे कोई और शख्स है जो पूरे मामले का मास्टरमाइंड है.

10:00 AM

संसद की सुरक्षा चूक का मामला

आज विपक्षी गठबंधन के नेताओं की अहम बैठक है. संसद और सांसदों की सुरक्षा को लेकर राष्ट्रपति से भी मिलेंगे INDIA गठबंधन के नेता

09:57 AM

Parliament security breach inquiry Navneet Rana: संसद की सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर बड़ी ख़बर

अमरावती सांसद नवनीत राणा का बड़ा आरोप. उन्होंने एक निष्कासित सांसद से संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों का कनेक्शन होने का दावा किया है. राणा ने इशारों-इशारों में हाल ही में सदन से निष्कासित सांसद पर आरोप लगाते हुए आरोपियों और निष्कासित सांसद की जांच करने की मांग की है.
 

09:29 AM

संसद हमले से जुड़ा बहुत बड़ा खुलासा

सूत्रों के मुताबिक भागने से पहले ललित ने वीडियो बनाया था और अपने NGO पार्टनर को भेजा. सूत्रों के मुताबिक ललित ने मीडिया कवरेज की मांग की और भागने से पहले दोस्त को पूरा वीडियो भेजा. 

09:26 AM

Parliament security breach Sagar Sharma : संसद की सुरक्षा में सेंध का मामला 

दिल्ली पुलिस से मिले इनपुट के आधार कमिश्नरेट पुलिस और अन्य एजेंसियां अपने स्तर से जानकारी जुटा रही हैं. लोकसभा में गैलरी से कूदने वाले सागर के एक एक परिजन से लंबी पूछताछ की गई. उसकी गतिविधियों के बारे में पता किया गया. लखनऊ से लेकर उसके गांव तक की सागर की कुंडली खंगाली जा रही है.

09:24 AM

Parliament security breach Delhi Police: दिल्ली- संसद सुरक्षा चूक मामला

दिल्ली पुलिस ने IPC की धारा 186, 353, 120B, 34 और 16 UAPA एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. ये आरोपी करीब 9 महीने पहली इसी साल मार्च में चंडीगढ़ एयरपोर्ट के पास किसानों के प्रोटेस्ट में भी मिले थे. किसानों ने अपने मुद्दों को लेकर एयरपोर्ट का रोड ब्लॉक किया हुआ था. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल सूत्रों के मुताबिक पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपियों को 2 बजे पेश किया जा सकता है.

09:20 AM

Parliament security breach latest : संसद की सुरक्षा में चूक का मामला- 13 दिसंबर की टाइम लाइन

सभी आरोपी सोशल मीडिया पेज 'भगत सिंह फैन क्लब' से जुड़े हुए थे. करीब डेढ़ साल पहले सभी मैसूर में मिले थे. कुछ महीने पहले फिर एक बार मिले. 13 दिसंबर का प्लान बनाया गया. जुलाई में सागर लखनऊ से आया लेकिन संसद भवन के अंदर नहीं जा पाया था इसलिए उसने बाहर से रेकी की. 10 दिसंबर को एक -एक कर सभी अपने अपने राज्य से दिल्ली पहुंचे. सभी लोग 10 दिसंबर बकी रात गुरुग्राम में विक्की के घर पहुंचे थे, देर रात ललित झा भी गुरुग्राम पहुंच गया था. अमोल महाराष्ट्र से कलर वाला पटाखा लेकर आया था. सभी लोग इंडिया गेट पर मिले जहां सभी को कलर वाला पटाखा बांटा गया. 12 बजे संसद भवन के अंदर दाखिल हुए दोनों आरोपी. ललित हंगामे के दौरान बाहर से वीडियो बना रहा था. जैसे ही हंगामा हुआ ललित सभी का मोबाइल लेकर भाग गया. सभी आरोपियों की मुलाकात सोशल मीडिया पर हुई थी. फिर आपस में बात करने के लिए वो सिग्नल एप का इस्तेमाल करने लगे.

09:12 AM

कौन हैं संसद की सुरक्षा को भेदने वालों का बैकग्राऊंड

आरोपियों में से एक 42 साल की नीलम, हरियाणा के जींद की रहने वाली है. मई के महीने में उसे दिल्ली में महिला पहलवानों के आंदोलन के दौरान हिरासत में लिया गया था. सूत्रों के मुताबिक उसने किसान आंदोलन में सक्रिय रूप से काम किया था. लखनऊ का सागर शर्मा सागर शर्मा फेसबुक वॉल पर जो पोस्ट करता उसमें अपना नाम- सागर भारत लिखता था. सागर ने आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, 'प्रयास करना जरूरी है'. महाराष्ट्र का अमोल शिंदे दिहाड़ी मजदूर के तौर पर काम कर चुका है. अमोल के दो भाई और माता-पिता भी दिहाड़ी मजदूरी करते हैं. मनोरंजन मैसूर का रहने वाला है वो इंजीनियरिंग का छात्र है. पांचवा पांचवा आरोपी ललित झा है.

 

09:07 AM

Parliament security breach update 14 December: संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर अबतक हुए ये एक्शन

दिल्ली के संसद भवन में हुई सुरक्षा मामले में बड़ी चूक के बाद आज संसद मार्ग में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. कल जब दो संदिग्ध लोग संसद भवन के अंदर घुसकर आतंक मचा रहे थे, इस दौरान दो लोग संसद मार्ग के ट्रांसपोर्ट भवन के पास नारेबाजी कर रहे थे और बाहर हंगामा करते हुए भी नजर आए थे. इसके बाद से आज सिक्योरिटी हाई अलर्ट पर देखने को मिल रही है. चारों तरफ दिल्ली पुलिस के जवान तैनात दिख रहे हैं. संसद मार्ग से आने जाने वाली हर गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है. बिना आइडेंटिफिकेशन के किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है. चारों तरफ बैरिकेडिंग भी लगाई गई है.

09:06 AM

विपक्ष के नेताओं की बैठक

13 दिसंबर को संसद सी सुरक्षा में हुई चूक के गंभीर मामले को लेकर I.N.D.I.A गठबंधन के नेता राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इसको लेकर विपक्षी नेताओं ने आज 10 बजे एक मीटिंग बुलाई है. मीटिंग के बाद राष्ट्रपति से मुलाकात का समय मांगा जाएगा. विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे पर दोनों सदनों में अमित शाह के बयान की मांग हो सकती है.

08:59 AM

संसद में आज क्या होगा?

लोकसभा और राज्यसभा में आज भी जमकर हंगामा होने के आसार हैं. संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. लोकसभा में आज तीन नए क्रिमिनल बिल पर बहस होगी. अगले दिन यानी शुक्रवार 15 दिसंबर को इस पर वोटिंग होगी. वहीं स्पीकर ओम बिड़ला ने तीनों बिल पर चर्चा के लिए कुल 12 घंटे दिए हैं. वहीं राज्यसभा में आज गृह मंत्री अमित शाह जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023 विचार करने और उसे पास कराने के लिए पेश करेंगे. इससे पहले ये बिल 12 दिसंबर को लोकसभा से पारित हो गया था.

Trending news