लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की बंपर जीत, बीजेपी-शिअद गठबंधन को करारी शिकस्त
Advertisement

लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की बंपर जीत, बीजेपी-शिअद गठबंधन को करारी शिकस्त

वहीं बीजेपी 11 वार्ड में जबकि अकाली दल 10 वार्ड में बढ़त बनाने में कामयाब हुई है. जिस तरह कांग्रेस ने शुरुआती रुझानों में अपना दबदबा बनाया है, उसे देखकर इस बात की सुगबुगाहट तेज हो गई है कि इस बार रण में कांग्रेस ही बाजी मारेगी.

लुधियाना नगर निगम की 95 सीटों पर 24 फरवरी को मतदान हुआ था. (फोटो साभार : ANI)

लुधियाना : पंजाब के लुधियाना नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने बंपर जीत दर्ज की है. यहां की 95 सीटों में से कांग्रेस ने 62, बीजेपी 10, अकाली दल 11, आम आदमी पार्टी और लोक इंसाफ पार्टी के गठबंधन को 7 सीटें मिली हैं. जबकि निर्दलीय प्रत्याशी ने 4 सीटें गईं हैं. 95 सीटों पर कुल 494 उम्मीदवार चुनावी मैदान थे. पहले से भी लुधियाना नगर निगम पर कांग्रेस का कब्जा है. इस चुनाव में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ी थी. वहीं बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल ने गठबंधन में भाग्य आजमाया था. इस चुनाव के प्रमुख मुद्दे जल आपूर्ति, स्वच्छता की कमी, प्रदूषण, खराब सड़कें और खस्ताहाल बुनियादी ढांचा रहा.

  1. 95 सीटों पर 494 उम्मीदवार मैदान में हैं
  2. 24 फरवरी को 10 लाख मतदाताओं ने मतदान किया था
  3. वर्तमान में निगम पर कांग्रेस का कब्जा है

 

 

क्या कहता है पिछला समीकरण
लुधियाना में पिछले साल दिसंबर महीने में हुए निगम चुनावों के नतीजों पर निगाहें डालें तो पता चलेगा कि उन चुनावों में कांग्रेस को सबसे अधिक सीटें मिली थीं. दिसंबर में जालंधर, अमृतसर और पटियाला नगर निगम के लिए चुनाव हुए थे. जालंधर नगर निगम के 80 वार्ड्स में कांग्रेस को 66, अकाली दल को 4, बीजेपी को 8 और निर्दलीय उम्मीदवार को 2 सीटें मिली थीं. अमृतसर नगर निगम के 85 सीटों में कांग्रेस ने 69, बीजेपी और अकाली दल गठबंधन ने 12 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Trending news