Chhattisgarh News: 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने पर बोले सीएम बघेल! कह दी ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1802643

Chhattisgarh News: 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने पर बोले सीएम बघेल! कह दी ये बड़ी बात

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में हाल में ही 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया था. इसके बाद सूबे की मुखिया भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel News) ने बड़ी बात कही है. 

Chhattisgarh News: 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने पर बोले सीएम बघेल! कह दी ये बड़ी बात

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में हाल में ही 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया. इसके बाद इस पर सियासत शुरु हो गई. भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) में इन जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की श्रेय लेने की होड़ मची हुई है. इसे लेकर के प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा है कि हमने प्रयास किया तब जाकर सफलता मिली है. इसके अलावा उन्होंने ईडी और आईटी को भाजपा का साथ बताया है.

हमने किया प्रयास 
12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल होने के बाद भाजपा और कांग्रेस में श्रेय लेने की होड़ मची हुई है. इसे लेकर के छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल ने कहा कि हमने प्रयास किया तब जाकर ये सफलता मिली. साथ ही साथ कहा कि भाजपा के द्वारा पत्र लिखा गया, लेकिन कोई लाभ नही हुआ. इसके बाद मेरे द्वारा PM को पत्र लिखा गया, तब जा के ये सफलता हासिल हुई है. डबल इंजन की सरकार थी, लेकिन रमन सिंह की चलती नही थी. हमने प्रयास किया तब जा के सफलता मिली है. इसके अलावा भी उन्होंने बहुत कुछ कहा आइए जानते हैं. 

विज्ञापन पर बोले
आगे बोलते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बीजेपी द्वारा मुफ़्त गारंटी को लेकर विज्ञापन दिया जा रहा है. यूपीए सरकार के समय यह गारंटी दी गई थी. 1985 में इंदिरा आवास की शुरुआत हुई थी. इन्होंने इंदिरा आवास का नाम बदल दिया, कार्यक्रम वही है. 2011 के बाद जनगणना नहीं किए हैं. ये लोग ग़रीबी को आवास का लाभ देना नहीं चाहते. 

इसके अलावा कहा कि एक अप्रैल से हमने आर्थिक सर्वेक्षण कराया अभी स्टडी चल रहा है. हमारी सरकार नये हितग्राहियों को आवास देगी. देश आज़ाद हुआ तब से मुफ़्त में वैक्सीन मिल रहा है. बीजेपी लगातार झूठ परोसने काम कर रही है. साथ ही साथ कहा कि ये बताएं विदेश से कालाधन कितना आया. महंगाई कम करने की बात कही थी कितना कम हुआ. 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने की बात कही थी उसका क्या हुआ? ये लोग पूर्ववर्ती सरकार द्वारा संचालित योजना को अपना बता रहे हैं.

बाघों पर बोले
छत्तीसगढ़ में बाघों की संख्या कम होने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है वातावरण बनाया जाए. यह उनका ट्रांजिट रोड पड़ता है, वो आते रहते हैं. हमने मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र को पत्र लिखा है बाघ दे दे.

इसके अलावा कहा कि बीजेपी द्वारा गोबर घोटाले को लेकर लगाये जा रहे आरोप पर कहा कि ढाई सौ करोड़ का गोबर ख़रीदे है तो घोटाला कहां से हुआ. हमारी सरकार बनी है तब से छापा पड़ रहा है. ये उधर बयान देते है तब छापा पड़ता है. बीजेपी के ईडी और आईटी दो मज़बूत साथी हैं. गौठान घूम लें उसमें क्या है देख लें. 

मणिपुर पर बोले 
सीएम ने आगे कहा कि मणिपुर में स्थिति भयावह है. वो वापस आयेंगे तो संसद में भी बात होगी. अगर वहां जाना दिखावा है तो कमेटी क्यों बनवाना चाहते हैं? वहां स्थिति ठीक करें. 90 दिन हो गया और मणिपुर जल रहा है. केंद्र सरकार बहाने ढूंढ़ रही है. भारत सरकार की यह नाकामी है.

ये भी पढ़ें: Eye Flu Virus: देश भर में तेजी से फैल रहा आई फ्लू, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

विधायकों और मंत्रियों के परफ़ॉर्मेंस को लेकर बोले
साथ ही साथ कहा कि छत्तीसगढ़ में अधिकांश विधायकों की स्थिति ठीक है. हमने युवाओं को हमेशा आगे लाया है. 71 में दो चार लोगों की स्थिति ख़राब होगी. कई लोग हैं जो अपने दम पर चुनाव जीते हैं. बहुत सारे लोग हैं जो सिंबल में भी जीतते हैं. भाजपा समझ गई है कितना भी आलोचना करे उल्टा ही पड़ेगा, इसलिए विधायकों को टारगेट कर रहे हैं.

Trending news