Monsoon 2022: आज से एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम लेगा करवट, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1234454

Monsoon 2022: आज से एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम लेगा करवट, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon Update 2022: मौसम विभाग ने आज से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. साथ ही कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा की आशंका है.

Monsoon 2022: आज से एमपी-छत्तीसगढ़ में मौसम लेगा करवट, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

रायपुर/भोपालः छत्तीसगढ़ में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज ज्यादात्तर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही कुछ जगह पर भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय है, जिसके चलते कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने पूर्वावनुमान जताया है कि आज राजधानी रायपुर सहित आस-पास के इलाकों में गरज-चमक के साथ पानी गिरने की संभावना है. हालांकि इस बार प्रदेश में मानसून के दस्तक देने के बाद से अबतक 25% से कम बारिश हुई है. 26 दिनों में रायपुर में मात्र 5 सेमी बारिश हुई है, जो 50 फीसदी से भी कम है. मानसून को लेकर मौसम वैज्ञानिक एच.पी चंद्रा का कहना है कि उड़ीसा के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है, जो 4.5 किलोमीटर तक स्थित है. एक द्रोणिका राजस्थान से लेकर नॉर्थ वेस्ट बांग्लादेश तक स्थित है, जिसके प्रभाव से प्रदेश के अनेकों स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

आज से छह दिनों तक एमपी में होगी झमाझम बारिश
पिछले दो दिनों से राजधानी भोपाल में मानसून पर पूरी तरह से ब्रेक लगा हुआ है. मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के उत्तर पूर्वी जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो आज से अगले छह दिन तक सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, बैतूल, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर और पन्ना में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने पुर्वानूमान जताया है कि निचले स्तर के पूर्वी हवाओं के चलते आगामी दो-तीन दिन तक मध्य प्रदेश में भोपाल इंदौर सहित कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है. बारिश होने से तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक कमी देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ेंः MP Panchayat Chunav 2022 Updates: पंचायत के लिए दोबारा मतदान शुरू, 10 केंद्रों पर चल रही वोटिंग

 

LIVE TV

Trending news