Weather Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में चेतावनी, भोपाल जबलपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1274472

Weather Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में चेतावनी, भोपाल जबलपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP Chhattisgarh Weather Update Today 26 July 2022: मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने के आसार हैं.

 

Weather Update: एमपी-छत्तीसगढ़ में चेतावनी, भोपाल जबलपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल/रायपुरः (MP Chhattisgarh Weather Update Today 26 July 2022) मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. जबकि छ्त्तीसगढ़ में द्रोणिका के चलते अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं, वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है. बता दें की पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. प्रदेश में भारी बारिश के चलते जगह-जगह नदी नाले उफान पर हैं. 

एमपी के इन जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल सहित, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, शिवपुरी, ग्वालियर, श्योपुरकला, सागर, दमोह, पन्ना, अनुपपुर जिलों में कहीं कहीं हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. हालांकि कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है.

निचली बस्तियों में अलर्ट
पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से जलस्तर बढ़ने के चलते मध्य प्रदेश में नर्मदा, पार्वती, बेतवा और अन्य नदियों पर बनाएं गए बांधो में से कुछ प्रमुख बांधों के कुछ गेट को खोल दिया गया है. जिसके चलते नदियां उफान पर हैं. प्रशासन ने सुरक्षा हेतु नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क किया है.

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने आज दक्षिण छत्तीसगढ़ सहित आस-पास के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज धमतरी, गरियाबंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनंदगांव, रायपुर, बलौदा बाजार और बिलासपुर में भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं बस्तर संभाग में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी करने के साथ प्रशासन ने लोगों को सतर्क किया है. 

मानसून द्रोणिका का असर
मौसम विभाग की मानें तो मानसून द्रोणिका उत्तर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर विस्तारित है. ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी दक्षिण तटीय ओडिशा तथा तटीय उत्तर आंध्र प्रदेश के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली है, जिसके चलते बस्तर बीजापुर कोंडागांव नारायणपुर समेत दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश का अनुमान है.
 

ये भी पढ़ेंः MP पंचायत चुनाव: जिला-जनपद सदस्यों की बाड़ेबंदी, अध्यक्ष के लिए BJP-कांग्रेस की जोड़-तोड़

Trending news