Lok Sabha Chunav: गुना, छिंदवाड़ा जैसी चर्चित सीटों पर कब होगा मतदान, वोटर्स नोट कर लें तारीख!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2160008

Lok Sabha Chunav: गुना, छिंदवाड़ा जैसी चर्चित सीटों पर कब होगा मतदान, वोटर्स नोट कर लें तारीख!

Lok Sabha Election Date: मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग 4 फेज में होगी. चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार मध्य प्रदेश में कई चर्चित चेहरे मैदान में है. यहां जानें ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीडी शर्मा और कमलनाथ के गढ़ कहे जाने वाले छिंदवाड़ा जैसी 10 सीटों पर वोटिंग कब होगी.

Lok Sabha Chunav: गुना, छिंदवाड़ा जैसी चर्चित सीटों पर कब होगा मतदान, वोटर्स नोट कर लें तारीख!

Madhya Pradesh Lok Sabha Election Date: भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान होगा. चुनाव परिणाम 4 जून को आएगा. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए 4 फेज में वोटिंग होगी. पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल और आखिरी फेज की वोटिंग 13 मई को होगी. जानिए मध्य प्रदेश की 10 सबसे चर्चित सीटों पर वोटिंग कब होगी.

  1. गुना- गुना लोकसभा सीट पर वोटिंग 7 मई को होगी. यहां से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है. फिलहाल कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.
  2. छिंदवाड़ा- कांग्रेस के कब्जे वाली मध्य प्रदेश की एक मात्र लोकसभा सीट पर वोटिंग पहले फेज में 19 अप्रैल को होगी. यहां से कांग्रेस की तरफ से पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे और मौजूदा सांसद नकुल नाथ मैदान में हैं. भाजपा ने विवेक बंटी साहू को उम्मीदवार बनाया है.
  3. खजुराहो- नेताओं के लिए लकी माने जाने वाली खजुराहो लोकसभा सीट पर भाजपा प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष मैदान में हैं. यहां वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. गठबंधन के तहत सपा के खाते में गई इस सीट पर अभी पार्टी ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.
  4. विदिशा- सालों से भाजपा का गढ़ कही जाने वाली सीट से भाजपा की ओर से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मैदान में हैं. यहां वोटिंग 7 मई को होगी. कांग्रेस ने फिलहाल प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.
  5. इंदौर- मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर लोकसभा सीट के लिए वोटिंग 13 मई को होगी. यहां से भाजपा ने मौजूदा सांसद शंकर लालवानी को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने फिलहाल टिकट घोषित नहीं किया है.
  6. उज्जैन- इंदौर के साथ-साथ उज्जैन लोकसभा सीट पर भी वोटिंग 13 मई को होगी. यहां से भाजपा ने एक बार फिर से अनिल फिरोजिया को मौका दिया है. लेकिन कांग्रेस ने अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किया.
  7. भोपाल- राजधानी भोपाल की लोकसभा सीट पर 7 मई को वोटिंग है. यहां से भाजपा ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है. फिलहाल कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया है.
  8. ग्वालियर-  ग्वालियर लोकसभा सीट पर 7 मई को वोटिंग है. यहां से भाजपा ने पूर्व विधायक भारत सिंह कुशवाह को टिकट दिया है. फिलहाल कांग्रेस ने टिकट घोषित नहीं किया है.
  9. जबलपुर- इस लोकसभा सीट पर 19 मई को है. यहां से भाजपा ने आशीष दुबे को मैदान में उतारा है. हालांकि, कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. 
  10. टीकमगढ़- इस लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक भाजपा के उम्मीदवार हैं. यहां वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. कांग्रेस ने पंकज अहिरवार को मौका दिया है.

Trending news