MP Chunav 2024: मतदान केंद्र पर रवाना होने से पहले कर्मचारी की मौत, मंडला लोकसभा क्षेत्र में लगी थी ड्यूटी
Advertisement

MP Chunav 2024: मतदान केंद्र पर रवाना होने से पहले कर्मचारी की मौत, मंडला लोकसभा क्षेत्र में लगी थी ड्यूटी

Mandla First Phase Voting: मंडला में लोकसभा चुनाव की वोटिंग 19 अप्रैल यानी कल होना है. वहीं चुनाव से पहले एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां एक मतदान कर्मी की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई.

MP Chunav 2024: मतदान केंद्र पर रवाना होने से पहले कर्मचारी की मौत, मंडला लोकसभा क्षेत्र में लगी थी ड्यूटी

Mandla First Phase Voting: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. कल यानी 19 अप्रैल से मध्यप्रदेश में पहले चरण के लिए मतदान होना है.  पहले चरण में जबलपुर, बालाघाट, मंडला, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल सीट पर वोटिंग होगी. ऐसे में मंडला से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां जिले में एक मतदान कर्मी की मौत हो गई है.

जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के मंडला के बिछिया विधानसभा में चुनाव के लिए मतदान केंद्र पर रवाना होने से पहले ही मतदान कर्मी मनीराम कांवरे की मौत हो गई. पूरी घटना मतदान सामग्री वितरण केंद्र पर घटी. कर्माचारी को तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया था, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया. अचानक से कर्मचारी की मौत की खबर लगते ही सेक्टर अधिकारी अस्पताल पहुंचे और उनके परिजनों को सूचना भेज दी गई है. 

हार्ट अटैक की संभावना
बता दें कि मनीराम सहायक प्राध्यापक के पद पर था. जो आज सुबह पॉलिटेक्निक कालेज स्थित मतदान सामग्री वितरण केंद्र पहुंच था. संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारी की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है. फिलहाल कर्मचारी का पोस्ट मार्टम किया जा रहा है. मौत की सही वजह पी एम रिपोर्ट के बाद ही सामने आ सकेगी.

पहले चरण की 6 सीटों पर 88 प्रत्याशियों की किस्मत का कल होगा फैसला, तीन पर मुकाबला त्रिकोणीय

कल लोकसभा की 6 सीटों पर होगा मतदान
जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले चरण में महाकौशल और विंध्य की जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल सीटों पर वोटिंग होगी. इन सभी सीटों पर कुल 1625 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 134 महिलाएं भी शामिल हैं. इन सभी सीटों में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस में ही है.

चुनाव आयोग किया अनुग्रह राशि का प्रावधान
बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी के दौरान मतदान/सुरक्षा कर्मियों की मौत या गंभीर रूप से घायल होने की स्थिति में उनके परिजनों को अनुग्रह राशि का प्रावधान किया है. इसमें चुनाव संबंधी सभी प्रकार की ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मी, सीएपीएफ, एसएपीएस, राज्य पुलिस, होम गार्ड के सभी सुरक्षा कर्मी, चुनाव ड्यूटी के लिए नियुक्त ड्राइवर, क्लीनर आदि जैसे कोई भी निजी व्यक्ति और बीईएल/ईसीआईएल इंजीनियर भी शामिल हैं, जो इसमें लगे हुए हैं. 

इसके अलावा  चुनाव ड्यूटी के दौरान यदि आतंकवाद या असामाजिक तत्वों के किसी हिंसक घटना जैसे बम विस्फोट, सशस्त्र हमले और कोविड-19 के कारण मृत्यु होती है, तो कर्मचारी के परिवार को 30 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. इसके अलावा किसी अन्य कारण से मृत्यु होने पर 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. 

रिपोर्ट - विमलेश मिक्षा

Trending news