छत्‍तीसगढ़ के इस मंद‍िर का खास है जन्‍माष्‍टमी मेला, ओड‍िशा से भी देखने आते हैं श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1308132

छत्‍तीसगढ़ के इस मंद‍िर का खास है जन्‍माष्‍टमी मेला, ओड‍िशा से भी देखने आते हैं श्रद्धालु

छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ में जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर ऐसा मेला लगता है ज‍िसमें पड़ोसी राज्‍य के लोग भी शाम‍िल होने आते हैं. यह मेला शहर के प्रसिद्ध श्याम मंडल और गौरी शंकर मंदिर में लगता है जो 5 द‍िनों तक चलता है.  

जन्‍माष्‍टमी पर्व.

श्रीपाल यादव/रायगढ़: छत्‍तीसगढ़ के रायगढ़ शहर में प्रसिद्ध श्याम मंडल और गौरी शंकर मंदिर का जन्‍मोत्‍सव खास होता है. शहर में होने वाले जन्माष्टमी मेले में होने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस विभाग के द्वारा पुलिस बल की तैनाती की गई है. शहर के प्रसिद्ध श्याम मंडल और गौरी शंकर मंदिर में भव्य कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है. इसे देखते हुए पुलिस विभाग के द्वारा चौक चौराहे पर सीसीटीवी के द्वारा निगरानी की जा रही है. अतिरिक्त पुलिस बल निगरानी के साथ सुरक्षा व्यवस्था और यातायात व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया. 

शहर में 5 दिनों तक लगता है मेला
शहर में ऐतिहासिक जन्मोत्सव देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. यहां पड़ोसी राज्य ओड‍िशा से श्रद्धालु मेला देखने आते हैं. शहर में 5 दिनों तक मेला लगता है जिस वजह से यहां यातायात और कानून व्यवस्था बनाए रखने की रखने के लिए पुलिस विभाग को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. 

कैमरे से की जा रही है न‍िगरानी 
अधिकारी ने बताया मेला कि‍ भीड़ को देखते हुए मेला स्थल गौरी शंकर मंदिर और श्याम मंडल समिति में कैमरे से स्थल की निगरानी की जा रही है और विभिन्न चौकों पर पुलिस बल तैनात किया गया है ताकि अप्रिय घटना को रोका जा सके. 

पांच द‍िवसीय भव्‍य मेले की शुरुआत 
आज से पांच दिवसीय भव्य मेले की शुरुआत भी हो रही है. इन सबके बीच सबसे ज्यादा यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है. ऐसे में लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए यातायात पुलिस कड़ी मशक्कत कर रही है,.

अत‍िर‍िक्‍त पुल‍िस बल की भी तैनाती 
शहर के बीच गौरी शंकर मंदिर और श्याम मंदिर मे भारी भीड़ पहुंचेगी. इसके लिए दोपहर से ही इन जगहों पर बैरिकेडिंग करके बड़ी गाड़ियों की आवाजाही पूर्ण रूप से बंद कर दी जाएगी. यह व्यवस्था आगे और 4 दिनों तक चलेगी. इसके लिए पुलिस ने अतिरिक्त बल की तैनाती भी कर ली है. 

इस रूट पर बंद रहेगी गाड़‍ियों की आवाजाही 
साथ ही व्यवस्थित तरीके से पार्किंग और नो एंट्री में घुसने वाले वाहनों के ऊपर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. 4 दिनों तक शहर के भीतर जाने वाले रूट डायवर्ट रहेंगे जिसमें गौरी शंकर मंदिर मार्ग व श्याम मंदिर रोड पर बड़ी गाड़ियों की आवाजाही बंद रहेगी. 

Janmashtami: जन्माष्टमी पर इस मंत्र से करें भगवान कृष्ण की पूजा, छप्पर फाड़ बरसेगी बांके बिहारी की कृपा

 

Trending news