MP Assembly Election 2023: BJP को सता रही मालवा-निमाड़ की चिंता, अब RSS के साथ ऐसे होगा काम; 2018 के आंकड़ों से समझिए समीकरण
Advertisement

MP Assembly Election 2023: BJP को सता रही मालवा-निमाड़ की चिंता, अब RSS के साथ ऐसे होगा काम; 2018 के आंकड़ों से समझिए समीकरण

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को मालवा-निमाड़ की सियासी जमीन की चिंता सताने लगी है. इसी कारण यहां पार्टी के बड़े दिग्गज 2018 के बिगड़े समीकरणों के सुधारने के लिए RSS के साथ मोर्चा संभालने की तैयारी में हैं. जानिए क्या है इस अंचल के समीकरण.

MP Assembly Election 2023: BJP को सता रही मालवा-निमाड़ की चिंता, अब RSS के साथ ऐसे होगा काम; 2018 के आंकड़ों से समझिए समीकरण

MP Assembly Election 2023: प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश में साल के आखिरी-आखिरी में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले बीजेपी और कांग्रेस ने किले बंदी करना शुरू कर दी है. दोनों ही पार्टियां उन क्षेत्र और वर्गों में विशेष ध्यान दे रही हैं, जहां वो 2018 में कमजोर नजर आई थीं. इन्हीं में से एक इलाका है मालवा-निमाड़ जहां बीजेपी ने संघ के साथ कदम ताल करने का प्लान बनाया है. जिससे यहां 2018 के बिगड़े समीकरणों को सुधारा जाएगा.

कभी गढ़ हुआ करता था ये इलाका
मालवा निमाड़ जो कभी भाजपा का गढ़ हुआ करता था अब भाजपा को इस गढ़ की चिंता सताने लगी है. चुनाव से पहले बीजेपी अपनी खोई जमीन हासिंल करने में जुटी. इसी कारण आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रतलाम में प्रबुद्धजनों संवाद करने पहुंचे.

MP Districts: मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है? जानिए

2018 में लगा था झटका
2018 में भाजपा को मालवा निमाड़ क्षेत्र में झटका लगा था लिहाजा सत्ता प्राप्ति में ये क्षेत्र बाधक न जाए. इसलिए भाजपा को चिंता सता रही है. 
मालवा निमाड़ में 66 विधानसभा सीट हैं, जिनमे से 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने लीड लेते हुए 36 सीट पर जीत दर्ज की थी. यहां से भाजपा के कई दिग्गज हारे थे.

संघ के साथ होंगे प्रयास
माना जा रहा है कि मालवा निमाड़ में बीजेपी की खोई हुई जमीन तलाशने के लिए संघ के पदाधिकारी और भाजपा नेता एक साथ मैदान में उतरेंगे. इस दौरान वो प्लानिंग के साथ आवाम के पास जाकर स्थितियों का आंकलन करने के साथ सरकार और पार्टी के कामों को प्रचार करेंगे.

ये भी पढ़ें: वेतन 50 हजार,खाते से हुआ 132 करोड़ का ट्रांजेक्शन;क्या है MP के रवि गुप्ता की कहानी?

प्रबुद्धजनों से सीएम का संवाद
रतलाम में स्वास्थ्य, शिक्षा, विधि, उद्योग, खेल, कृषि सहित अन्य विषयों, सामाजिक संगठन और संस्थाओं से जुड़े लगभग 400 प्रबुद्धजनों से सीएम सीधा करेंगे. मुख्यमंत्री संवाद के दौरान प्रबुद्धजनों को प्रदेश की विकास गतिविधियों से अवगत करायेंगे और प्रदेश के विकास पर सुझाव भी प्राप्त करेंगे. राज्य के ख्यात विशेषज्ञों द्वारा विकासात्मक गतिविधियों पर प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा.

Trending news