MP Districts: मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है? जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1643830

MP Districts: मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है? जानिए

mp ka sabse bada sabse chota jila: धार्मिक और ऐतिहासिक लिहाज से भारत के दिल कहे जानें वाले मध्य प्रदेश का विशेष महत्व है. ऐसे में आइए जानते हैं जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से मध्य प्रदेश के सबसे बड़े और छोटे जिले के बारे में...

MP Districts: मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है? जानिए

Madhya Pradesh Ka Sabse Bada Aur Chhota Jila Konsa Hai: भारत के दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश को प्रकृत्ति ने ने सतंरगी सौंदर्य और मनमोहक सुगंध से चारों तरफ फैला रही है. इसके अलावा ऐतिहासिक, धार्मिक और राजनीतिक क्षेत्र में भी मध्य प्रदेश का विशेष महत्व है. इसे देश के दूसरे सबसे बड़े राज्य के रूप में दर्जा प्राप्त है. वहीं जनसंख्या की दृष्टि से मध्य प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा राज्य है. ऐसे में  इसके पूर्व में छत्तीसगढ़, पश्चिम में गुजरात, उत्तर में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दक्षिण में महाराष्ट्र है. चारों तरफ से राज्यों से घिरे होने के कारण इसे भारत का दिल कहा जाता है. 

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है
भौगौलिक क्षेत्रफल के हिसाब से दूसरे और जनसंख्या पर पांचवे स्थान वाले मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला छिंडवाड़ा है. इसका कुल क्षेत्रफल 11,815 वर्ग किमी है. इसकी कुल जनसंख्या 2,090,922 है. वहीं आबादी के हिसाब से मध्य प्रदेश का बड़ा जिला इंदौर है. इस जिले की कुल जनसंख्या 3,276,799 है. इसका क्षेत्रफल 3898 वर्ग किमी है. 

 

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन है सा?
वहीं अगर बात की जाए मध्य प्रदेश के सबसे छोटे जिले की तो मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला निवाड़ी है. यह मध्य प्रदेश का 52वां जिला है, जिसे टीकमगढ़ जिले से अलग करके बनाया गया. निवाड़ी जिले की सीमाएं तीन दिशाओं से उत्तर प्रदेश से घिरी हुई है. विध्य प्रदेश के समय में निवाड़ी टहरोली में आता था. निवाड़ी का क्षेत्रफल 1,170 वर्ग किमी है. इसकी आबादी 4,04,807 के करीब है.

मउगंज बना 53वां जिला
मध्य प्रदेश में वर्तमान में 52 जिलें हैं. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 53 वें जिले की घोषणा कर दिय है. बता दें कि मध्य प्रदेश का 53वां जिला मऊगंज बना है. इसमें चार तहसीलें मऊगंज, हनुमना और नईगढ़ी के अलावा नई तहसील देवतालाब शामिल होंगे. इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Ban Places For Indian: आखिर क्यों भारत के इन जगहों पर भारतीयों का जाना है बैन, जानें वजह

Trending news