Weather News: MP के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, कल से खुलेगा मौसम, तापमान में होगी बढ़ोतरी
Advertisement

Weather News: MP के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, कल से खुलेगा मौसम, तापमान में होगी बढ़ोतरी

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से चल रहा बारिश-ओलावृष्टि का दौर अगले 1-2 दिन में थम सकता है. सोमवार को 11 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. बाकी प्रदेश में मौसम साफ रहने का अनुमान है. 

Weather News: MP के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, कल से खुलेगा मौसम, तापमान में होगी बढ़ोतरी

MP Weather Report: मध्य प्रदेश में सोमवार को भी बारिश बारिश का दौर जारी रहेगा. प्रदेश के 11 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की स्थिति बन सकती है. विदिशा, रायसेन, बैतूल, दतिया, भिंड, अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, पांढुर्णा और बालाघाट में बारिश होने की सभावना जताई गई है. हालांकि, इन जिलों में सिर्फ हल्की बारिश का ही अनुमान लगाया गया है. मंगलवार से मौसम साफ रहने के बाद तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

आईएमडी भोपाल के वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार के अनुसार, विभिन्न मौसम प्रणालियां जैसे चक्रवाती परिसंचरण, ट्रफ रेखाएं और पश्चिमी विक्षोभ इन स्थितियों का कारण बन रहे हैं, जिनके कुछ दिनों तक बने रहने की उम्मीद है. हालांकि मौसम अगले एक-दो दिन में साफ हो सकता है, लेकिन आने वाले दो पश्चिमी विक्षोभ अधिक बारिश और ओलावृष्टि ला सकते हैं.

30 से 40 किमी / घंटा की गति से चलेगी हवा
अगले दो दिनों में जबलपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, अनुपपुर, कटनी, नीमच, मंदसौर, श्योपुर कलां और अन्य सहित कुछ जिलों में हल्की बारिश के साथ 30 से 40 किमी / घंटा की गति से हवा चलने की उम्मीद है.  15 अप्रैल को बैतूल, अनूपपुर, शहडोल, सीधी और सिंगरौली जैसे इलाकों में भी कुछ बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- MP में मौसम बना नेताओं का सिरदर्द, हवाई यात्रा से लेकर सड़क मार्ग तक हर जगह परेशानी

8 दिन पहले शुरू हुआ बारिश का दौर 
प्रदेश में 7 अप्रैल से आंधी, बारिश और ओले गिरने का सिलसिला जारी है. बीते 8 दिनों से प्रदेश में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हो रही है. कई इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिली है. सिस्टम एक्टिव होने की वजह से 14 अप्रैल को भी कुछ जिलों में बारिश देखने को मिली. 

उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा पश्चिमी विक्षोप
मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोप उत्तर-पश्चिम भारत से दूर उत्तरी भारत की ओर बढ़ रहा है और बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत तक ताजा नमी प्राप्त होने की संभावना है. इसके परिणामस्वरूप 16 अप्रैल और 17 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के क्षेत्र में छिटपुट गरज और बिजली के साथ मध्यम वर्षा होगी.

Trending news