दाढ़ी रखने के चलते मुस्लिम युवक ने गंवाई नौकरी, 'आतंकी' घोषित
Advertisement

दाढ़ी रखने के चलते मुस्लिम युवक ने गंवाई नौकरी, 'आतंकी' घोषित

मुंबई के एक नामी गिरामी हीरा निर्यात कंपनी ने बीते दिनों एक युवा एमबीए स्नातक (जीशान अली खान) को महज इसलिए नौकरी देने से इनकार कर दिया था कि वह मुसलमान है। अब इसी तरह की एक घटना कोलकाता में सामने आई है। कोलकाता निवासी एक युवक को कथित तौर पर इसलिए अपनी नौकरी गंवानी पड़ी क्‍योंकि उसने दाढ़ी रखी हुई थी।

कोलकाता : मुंबई के एक नामी गिरामी हीरा निर्यात कंपनी ने बीते दिनों एक युवा एमबीए स्नातक (जीशान अली खान) को महज इसलिए नौकरी देने से इनकार कर दिया था कि वह मुसलमान है। अब इसी तरह की एक घटना कोलकाता में सामने आई है। कोलकाता निवासी एक युवक को कथित तौर पर इसलिए अपनी नौकरी गंवानी पड़ी क्‍योंकि उसने दाढ़ी रखी हुई थी।
 
पिकनिक गार्डेन निवासी मोहम्‍मद अली इस्‍माइल पिछले छह साल से आधुनिक ग्रुप ऑफ इंडस्‍ट्रीज में काम कर रहा था। इस्‍माइल वहां बतौर जनरल मैनेजर (माइन्‍स) काम कर रहा था। बताया गया कि वह पिछले साल मई महीने में हज करने गया था और वहां से लौटने के बाद उसने दाढ़ी रखी हुई थी। इसके बाद उसकी सैलरी को घटाकर आधा कर दिया गया। मार्च महीने तक इस्‍माइल और उसकी कंपनी के बीच इसको लेकर गतिरोध बना रहा। इसके बाद उसने कंपनी के एमडी मनोज अग्रवाल से मिलने के लिए समय मांगा। इस मुलाकात के दौरान इस्‍माइल ने कथित तौर पर अपनी सैलरी की बकाया रकम के भुगतान की मांग की। लेकिन इसके बदले में उसे सिक्‍योरिटी गार्ड्स ने उसे कंपनी से बाहर निकाल दिया और दाढ़ी रखने के चलते एमडी ने उसे 'आतंकी' तक करार दे दिया।
जबकि इस्‍लाइल ने कहा कि हज यात्रा से लौटने के बाद ही वह दाढ़ी रखने लगा और फिर उसके साथ यह वाकया पेश आया। यह मेरे लिए काफी दुखद है कि मुझे अपनी ही धरती पर 'आतंकी' करार दिया गया।

बाद में इस्‍माइल ने माइनोरिटी कमीशन, मानवाधिकार आयोग और मुख्‍यमंत्री कार्यालय से संपर्क किया, लेकिन कुछ नतीजा नहीं निकला। इसके बाद उसने बालीगंज पुलिस स्‍टेशन में कंपनी के एमडी के खिलाफ दर्ज कराया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब न्‍याय पाने और धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ पर सार्वजनिक माफी की मांग के साथ इस्‍माइल कलकत्‍ता हाईकोर्ट में जाने पर विचार कर रहा है।
 
हालांकि, कंपनी ने इस तरह के आरोपों को खारिज किया है और कहा कि वह एक फ्रॉड है। इस्‍माइल ने जो कुछ कहा है कि वह झूठ है। उसने हमें कंपनी में तोड़फोड़ करने को लेकर धमकी दी। ये बातें कंपनी के एमडी के भाई महेश अग्रवाल ने कही। इस खबर के सामने आने के बाद इस्‍माइल को कंपनी की तरफ से एक एसएमएस मिला, जिसमें कहा गया कि वे अपने बकाया रकम को हासिल कर ले। लेकिन इस्‍माइल ने स्‍पष्‍ट तौर पर कहा कि वह बकाया रकम नहीं चाहता है, इसके बदले में उसे न्‍याय मिले।

इस बीच, पश्चिम बंगाल में वामदल के विधायकों ने इस मामले में कोई कदम और कार्रवाई नहीं करने को लेकर बालीगंज पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

Trending news