नॉर्थ ईस्ट के एकमात्र राज्य मिजोरम में भी खिसक रही है कांग्रेस की जमीन, चौथे विधायक ने छोड़ी पार्टी
Advertisement

नॉर्थ ईस्ट के एकमात्र राज्य मिजोरम में भी खिसक रही है कांग्रेस की जमीन, चौथे विधायक ने छोड़ी पार्टी

ऐसे में जब मिजोरम में पार्टियां मजबूती से प्रचार करते हुए चुनावी मैदान में हैं तब कांग्रेस के बड़े नेता पार्टी छोड़ रहे हैं. सोमवार को पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक मिंगदाइलोवा खियांगते ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया.

मिजोरम में चुनाव प्रचार शुरू हो गया है. कांग्रेस की रैली में पहुंचे लोग.

नई दिल्ली/आईजॉल : देश के 5 राज्यों में चुनावों का ऐलान हो चुका है. इनमें एक राज्य मिजोरम भी है. नॉर्थ ईस्ट में यही एकमात्र राज्य है, जहां अब तक कांग्रेस की सत्ता है. लेकिन इस बार जिस तरह से एक के बाद एक कांग्रेस नेता पार्टी छोड़ रहे हैं, उसे देखकर लग रहा है कि मिजोरम में भी कांग्रेस की जमीन खिसकती हुई दिख रही है. मिजोरम में 28 नवंबर को चुनाव होगा. ऐसे में जब पार्टियां मजबूती से प्रचार करते हुए चुनावी मैदान में हैं तब कांग्रेस के बड़े नेता पार्टी छोड़ रहे हैं. सोमवार को पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक मिंगदाइलोवा खियांगते ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया.

इसके साथ ही 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या घटकर 30 रह गई है. मिजो नेशनल फ्रंट के 6 विधायक हैं. 4 सीटें अब खाली हैं. मिजोरम में 28 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव होंगे. हालांकि खियांगते ने अब तक ये नहीं बताया है कि वह किस पार्टी में शामिल होंगे और कांग्रेस से इस्तीफा देने का क्या कारण है. लेकिन एक के बाद एक जिस तरह से कांग्रेस के बड़े नेता मिजोरम में उसका हाथ छोड़ रहे हैं, उसे देखकर ये तो तय है कि नॉर्थ ईस्ट के इस राज्य में भी कांग्रेस की राह आसान नहीं है.

पार्टी के नंबर 2 नेता ने छोड़ी थी सबसे पहले पार्टी
सबसे पहले मिजोरम के गृहमंत्री  आर लालजिरिलियाना ने  कांग्रेस छोड़ी थी. उनकी हैसियत पार्टी में दूसरे नंबर के नेता की थी. मुख्यमंत्री ललथनहावला के बाद वह दूसरे नंबर के नेता थे. 12 अक्टूबर को उन्होंने पार्टी छोड़ी और 15 अक्टूबर को मुख्य विपक्षी दल मिजो नेशनल फ्रंट ज्वाइन कर ली. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ललरिनलियाना सैलो ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कांग्रेस की ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी पद से भी इस्तीफा दे दिया. उन्होंने भी मिजो नेशनल फ्रंट ज्वाइन कर ली.

तीसरा झटका कांग्रेस को दिया विधायक बुद्धा धन चकमा ने. पूर्व मत्स्य पालन मंत्री ने 16 अक्टूबर को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर ली.

मिजो नेशनल फ्रंट और बीजेपी में हो सकता है चुनाव बाद समझौता
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कह चुके हैं कि मिजोरम के लोग अगला क्रिसमस बीजेपी सरकार के साथ मनाएंगे. इन चुनावों में तो बीजेपी ने किसी के साथ गठबंधन नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि चुनाव के बाद वह मिजो नेशनल फ्रंट के साथ गठजोड़ कर सकती है. मिजो नेशनल फ्रंट अभी मिजोरम में मुख्य विपक्षी दल है. इस दल की स्थापना 1959 में मिजो नेता लालडेंगा ने की थी. बाद में वह राज्य के मुख्यमंत्री भी बने. इस समय जोरामथांगा मिजो नेशनल फ्रंट के मुखिया हैं. मिजो नेशनल फ्रंट नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी के द्वारा बनाए गए

Trending news