तीन दिवसीय ‘योग ओलंपियाड’ आयोजित करेगा NCERT
Advertisement
trendingNow1294051

तीन दिवसीय ‘योग ओलंपियाड’ आयोजित करेगा NCERT

विज्ञान एवं गणित ओलंपियाड के बाद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों के लिए पहली बार ‘योग ओलंपियाड’ आयोजित करने जा रहा है।

तीन दिवसीय ‘योग ओलंपियाड’ आयोजित करेगा NCERT

नई दिल्ली : विज्ञान एवं गणित ओलंपियाड के बाद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों के लिए पहली बार ‘योग ओलंपियाड’ आयोजित करने जा रहा है।

तीन दिन का यह कार्यक्रम शनिवार को शुरू होगा और उसका समापन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा जिसमें केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल होंगी। 

एनसीईआरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने संवाददाताओं से कहा, 'प्रखंड, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यार्थियों के लिए अलग अलग पाठ्यक्रम वाले इस कार्यक्रम में सहभागियों को पांच योग पद्धतियों (आसन, प्रणायाम, क्रिया, ध्यान और बंद एवं मुद्रा) में परखा जाएगा।' 

‘सूर्य नमस्कार‘ और ‘ओम उच्चारण’ के विरूद्ध कुछ वर्गों के विरोध को ध्यान में रखते हुए एनसीईआरटी ने इसे वैकल्पिक बनाया है और यह मूल्यांकन की श्रेणियों में नहीं होगा। ओलंपियाड का ध्येय वाक्य ‘स्वास्थ्य और सद्भाव के लिए योग’ है। 

Trending news