क्‍या नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने चेक गणराज्‍य की महिला से भी की थी शादी?
Advertisement

क्‍या नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने चेक गणराज्‍य की महिला से भी की थी शादी?

नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी करीब 13,000 पन्नों से लैस 64 फाइलें पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता में बीते दिनों सार्वजनिक कीं, जिनकी पड़ताल से पता चलता है कि आजाद भारत में उनके परिवार के कुछ सदस्यों की जासूसी कराई गई। हालांकि, फाइलों के अध्ययन से अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि क्या वाकई उनकी मौत 1945 में हुए एक विमान हादसे में हुई थी। अब हर फाइलों के अध्‍ययन के बाद नई बातें सामने आ रही हैं।

क्‍या नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने चेक गणराज्‍य की महिला से भी की थी शादी?

नई दिल्‍ली/कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी करीब 13,000 पन्नों से लैस 64 फाइलें पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता में बीते दिनों सार्वजनिक कीं, जिनकी पड़ताल से पता चलता है कि आजाद भारत में उनके परिवार के कुछ सदस्यों की जासूसी कराई गई। हालांकि, फाइलों के अध्ययन से अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि क्या वाकई उनकी मौत 1945 में हुए एक विमान हादसे में हुई थी। अब हर फाइलों के अध्‍ययन के बाद नई बातें सामने आ रही हैं।

मीडिया की कुछ रिपोर्टों के अनुसार, नेताजी से जुड़ी इन 64 फाइलों में से एक फाइल में दर्ज इंटेलिजेंस रिपोर्ट से पता लगता है कि नेताजी की मौत किसी प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नेताजी ने चेकोस्लोवाकिया की एक महिला से शादी कर ली थी। इस महिला से उनकी एक बेटी भी थी जिसका नाम ‘नीमा’ बताया गया है। हालांकि, हावर्ड यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री के प्रोफेसर और नेताजी के रिश्तेदार सौगत बोस ने इस रिपोर्ट में किए गए दावे को बकवास बताया है। वहीं, एक और स्कॉलर ने भी इस रिपोर्ट को बेतुका बताया है। गौर हो कि नेताजी के बारे में अब तक यही सामने आता रहा है कि उन्होंने एमिली शेंकल से शादी की थी और उनकी अनीता नाम की एक बेटी है।

नेताजी की चेक महिला से शादी और एक बेटी निमा का जिक्र पब्लिक की गई फाइल नंबर 43 के पेज नंबर 198 पर एक नोट में है। इस पर 12 मई 1948 की तारीख दर्ज है। कोलकाता पुलिस के डिप्टी कमिश्नर (स्पेशल ब्रांच) ने सीआईडी आईजी और आईबी डायरेक्टर को एक सीक्रेट रिपोर्ट भेजी। इसमें लिखा गया, यह जानकारी मिली है कि अरबिंदो बोस (नेताजी के भतीजे) 1947 में स्टूडेंट कांफ्रेंस में शिकरत करने के लिए प्राग गए थे। वहां अरबिंदो की मुलाकात चेकोस्लोवाकिया की एक महिला से हुई। इस महिला ने नेताजी की ओर से लिखे गए तीन नोट्स अरबिंदो को दिए। इन नोट्स के आखिरी हिस्से में क्रिप्स मिशन का जिक्र है।

किसी इंटेलिजेंस अफसर की ओर से लिखे गए इस नोट में यह भी लिखा गया है कि इस महिला ने अरबिंदो को नेताजी द्वारा हाथ से लिखे कुछ और आर्टिकल्स भी सौंपे। महिला ने अरबिंदो से कहा कि वे इन डॉक्युमेंट्स के दो पार्ट्स तो पब्लिश कर सकते हैं लेकिन तीसरा पार्ट पब्लिश न किया जाए। इस तीसरे पार्ट में लिखा गया है कि नेताजी की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी। जैसा कि अब तक बताया जाता रहा है। इसमें लिखा गया है, यह भी पता चला है कि जिस चेक महिला ने अरबिंदो से मुलाकात की थी उससे नेताजी ने यूरोपीय दौरे पर शादी की थी। इन दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम नीमा है।

गौर हो कि वर्षों तक पुलिसिया और सरकारी लॉकरों में छिपाकर रखी गईं 12,744 पन्नों वाली 64 फाइलें बोस के परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में प्रदर्शित की गईं। करीब 70 साल पहले रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हुए बोस के परिजन यह मांग करते रहे हैं कि आजाद हिंद फौज के नेता से जुड़ी जानकारी को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। हालांकि, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 70 वर्ष बाद भी उनके लापता होने का रहस्य अभी तक नहीं सुलझा है।

Trending news