अज्ञात हमलावरों ने NIA अधिकारी की गोली मारकर हत्या की, सुरक्षा एजेंसियों ने हत्या को सुनियोजित बताया
Advertisement

अज्ञात हमलावरों ने NIA अधिकारी की गोली मारकर हत्या की, सुरक्षा एजेंसियों ने हत्या को सुनियोजित बताया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में रविवार तड़के मोटरसाइकिल पर सवार दो अज्ञात लोगों ने एक शादी समारोह से घर लौट रहे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अधिकारी मोहम्मद तंज़ील अहमद की गोली मारकर हत्या कर दी और उनकी पत्नी फरज़ाना को गंभीर रूप से ज़ख्मी कर दिया। अहमद इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े आतंकवादी हमलों के कई मामलों की जांच में शामिल थे। 

अज्ञात हमलावरों ने NIA अधिकारी की गोली मारकर हत्या की, सुरक्षा एजेंसियों ने हत्या को सुनियोजित बताया

बिजनौर/नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में रविवार तड़के मोटरसाइकिल पर सवार दो अज्ञात लोगों ने एक शादी समारोह से घर लौट रहे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अधिकारी मोहम्मद तंज़ील अहमद की गोली मारकर हत्या कर दी और उनकी पत्नी फरज़ाना को गंभीर रूप से ज़ख्मी कर दिया। अहमद इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े आतंकवादी हमलों के कई मामलों की जांच में शामिल थे। 

पत्नी को लगीं 4 गोलियां

पुलिस ने बताया कि दोनों हमलावरों ने अहमद के शरीर में करीब 24 गोलियां दागीं जबकि उनकी पत्नी फरज़ाना को चार गोलियां मारी गईं। उनकी 14 साल की बेटी और 12 साल के बेटे ने वैगन-आर कार की पिछली सीट पर बैठकर यह खूनी मंजर देखा। अहमद अपनी पत्नी और बच्चों के साथ इसी कार में घर लौट रहे थे। हालांकि, इस हमले में उनके दोनों बच्चे जख्मी नहीं हुए।

भतीजी की शादी में शरीक होकर लौट रहे थे अधिकारी

दिल्ली से करीब 150 किलोमीटर दूर बिजनौर के एक गांव में अपनी भतीजी की शादी में शिरकत करने के बाद अहमद इसी जिले में स्थित अपने गांव सहसपुर लौट रहे थे। पुलिस ने शुरुआत में एनआईए की खुफिया शाखा और फिर जांच विभाग में इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात रहे अहमद की हत्या को एक ‘सुनियोजित हमला’ करार दिया और इस हमले के पीछे आतंकवादी पहलू की संभावना से इनकार नहीं किया।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में पत्रकारों को बताया कि उन्हें घटना से अवगत कराया गया है। उन्होंने कहा, ‘जो भी जरूरी है वह किया जा रहा है। हम (एनआईए अधिकारियों से) बात कर रहे हैं।’ पुलिस को शक है कि हमलावर अहमद की गतिविधियों पर नजर रख रहे थे। हमलावरों ने इस वारदात में कम से कम एक 9एमएम पिस्तौल का इस्तेमाल किया।

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) भगवान स्वरूप ने बताया, ‘मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने तंज़ील अहमद की उस वक्त गोली मारकर हत्या कर दी जब वह अपनी पत्नी फरज़ाना के साथ एक शादी समारोह में शामिल होने के बाद लौट रहे थे।’ 

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के एक अधिकारी की मोटरसाइकिल सवार अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी और उनकी पत्नी को बुरी तरह घायल कर दिया। एनआईए ने इसे ‘सुनियोजित हमला’ करार दिया है। यह घटना बीती रात 12:45 बजे तब हुई जब अहमद शादी समारोह में शिरकत करने के बाद सहसपुर लौट रहे थे। वह बीएसएफ में सहायक कमांडेंट थे और वर्तमान में एनआईए में प्रतिनियुक्ति पर थे।

फरवरी 2009 में एनआईए की स्थापना के बाद से ही 45 साल के अहमद इस एजेंसी में तैनात थे। वह कई आतंकवादी हमलों के मामलों की जांच कर रहे थे जिनमें खासकर इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े मामले शामिल थे। उनके वरिष्ठ अधिकारियों ने खुफिया सूचना इकट्ठा करने और जांच के मामले में उन्हें गजब का पेशेवर अधिकारी करार दिया।

पुलिस के मुताबिक, अहमद सोहारा गांव के एक अतिथि गृह में आयोजित शादी समारोह में हिस्सा लेने के लिए कल शाम अपने परिवार के साथ घर से निकले थे। वापस लौटते वक्त दो युवकों ने अहमद की कार को उनके घर से महज 200 मीटर की दूरी पर रोका और काफी करीब से उन पर गोलियां चला दी।

मामले की जांच में जुटीं कई एजेंसियां

चौधरी ने कहा, ‘जांच जारी है। अभी उत्तर प्रदेश पुलिस, उत्तर प्रदेश का आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस), एनआईए, लखनऊ में तैनात एनआईए के डीआईजी और उनकी टीम सभी मौके पर मौजूद हैं।’ उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस यह पता लगाने की भी कोशिश कर रही है कि अपराध में इस्तेमाल की गई 9एमएम पिस्तौल क्या देसी थी। उन्होंने कहा, ‘यह निश्चित तौर पर एक सुनियोजित हमला है, कोई लूटपाट की घटना नहीं।’ इस बीच, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक जावेद अहमद ने कहा कि स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) तथा आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के महानिरीक्षकों को बिजनौर भेजा गया है और मामले की जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘राज्य पुलिस एनआईए के अधिकारियों के साथ तालमेल से काम कर रही है। हम इसकी गहराई तक जाएंगे और हत्यारों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करेंगे।’ बिजनौर के पुलिस अधीक्षक सुभाष सिंह बघेल ने कहा, ‘तंज़ील अहमद अपनी भतीजी की शादी में शामिल होने के लिए शुक्रवार को बिजनौर आए थे। यह शादी उनके आवास से करीब नौ किलोमीटर दूर सोहारा गांव के एक अतिथि गृह में हुई थी।’ 

पुलिस अधीक्षक ने बताया, ‘जब तंज़ील ने अपनी कार रोकी तो हमलावरों ने कई गोलियां चलाई और भाग गए।’ उन्होंने कहा कि गोलियों की आवाज सुनकर स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे।

Trending news