Nitin Gadkari: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को लेकर बड़ी खुशखबरी, नितिन गडकरी ने कर दिया ये ऐलान
Advertisement
trendingNow11480738

Nitin Gadkari: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को लेकर बड़ी खुशखबरी, नितिन गडकरी ने कर दिया ये ऐलान

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेस वे को लेकर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है. दरअसल इस हाइवे के बनने के बाद दिल्ली से मुंबई तक की दूरी बस 12 घंटे में पूरी हो जाएगी.

फाइल

Nitin Gadkari on Delhi Mumbai Expresswayकेंद्रीय सड़क परिवहन एवं भूतल राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उनका मंत्रालय पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है, जिसका सबसे बड़ा फायदा मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को होगा. मीडिया से बात करते हुए गडकरी ने कहा, 'इनमें से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) का निर्माण इसी महीने के आखिर तक पूरा हो जाएगा. वहीं अब इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यानी इस हाइवे के बनने से दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी सड़क मार्ग से सिर्फ 12 घंटे में पूरी हो सकेगी.

205 KM लंबा रोड प्रोजेक्ट

नितिन गडकरी ने रीवा जिले में 2443.89 करोड़ रुपये लागत की कुल 204.81 किलोमीटर लंबी सात सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण/ शिलान्यास करते हुए जिले के बरसैता गांव में यह बात कही. इस दौरान उन्होंने रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 2.82 किलोमीटर लंबी सुरंग का लोकार्पण भी किया.

उन्होंने कहा, खेती के विकास के साथ ही औद्योगिक विकास भी होना चाहिए. इसके लिए पानी, ऊर्जा, परिवहन एवं संचार जरूरी है. इसलिए हम (केंद्र सरकार) पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा, दिल्ली से मुंबई केवल 12 घंटे में आप जा सकेंगे. इस हाइवे का निर्माण लगभग दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. यह एक्सप्रेसवे एक लाख करोड़ रुपये लागत वाला तथा 1,382 किलोमीटर लंबा है. 

एक्टिव मोड में मंत्रालय

उन्होंने कहा कि ये हाइवे मध्य प्रदेश के लिए बहुत उपयोगी होगा. नितिन गडकरी ने कहा, इसके साथ ही अटल प्रोग्रेस हाइवे का काम भी जल्द ही शुरू होगा. इस हाइवे को पहले चंबल एक्सप्रेस हाइवे के नाम से जाना जाता था.  उन्होंने कहा, 15,000 करोड़ रुपये लागत वाला यह अटल प्रोग्रेस-वे 415 किलोमीटर लंबा होगा और यह उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान के पिछड़े क्षेत्र से होकर गुजरेगा. इसकी लंबाई 306 किलोमीटर मध्य प्रदेश में, 37 किलोमीटर उत्तर प्रदेश में और 72 किलोमीटर राजस्थान में होगी.

नितिन गडकरी ने कहा, यह एक्सप्रेसवे चंबल नदी के साथ-साथ इटावा से भिंड, मुरैना एवं कोटा (राजस्थान) में जाकर दिल्ली-मुंबई हाइवे पर मिलेगा, जो मध्य प्रदेश के विकास के लिए बहुत उपयोगी होगा. उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि इस एक्सप्रेसवे को इटावा में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा और यह कोटा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा.

इस कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी मौजूद थे. नितिन गडकरी ने कहा कि इन पांच एक्सप्रेसवे के पास लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाने चाहिए. उन्होंने कहा, इंदौर से हैदराबाद तक 687 किमी लंबा छह लेन का एक नया हाईवे बनाने जा रहे हैं, जो 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा. उन्होंने एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान की मांग पर नर्मदा परिक्रमा पथ के सभी अधूरे लिंक को जल्द पूरा करने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के सभी सड़क परिवहन संबंधी प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विशाल आर्थिक शक्ति बनेगा और उसमें मध्य प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान होगा. 

(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news