काउंटर से खरीदे गये प्रतीक्षा-सूची वाले ट्रेन टिकट ऑनलाइन कराये जा सकते हैं रद्द
Advertisement

काउंटर से खरीदे गये प्रतीक्षा-सूची वाले ट्रेन टिकट ऑनलाइन कराये जा सकते हैं रद्द

अब आप अपने पक्के टिकट, प्रतीक्षा सूची वाले और आरएसी ट्रेन टिकट ऑनलाइन या 139 पर डायल करके रद्द करा सकते हैं। इससे पहले तक केवल वे ही लोग अपने टिकट 139 सेवा का इस्तेमाल करके या आईआरसीटीसी वेबसाइट से रद्द करा सकते थे जिनके टिकट पक्के (कन्फर्म) होते थे। अब आरएसी और प्रतीक्षा-सूची वाले टिकटों को रद्द कराने में भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

काउंटर से खरीदे गये प्रतीक्षा-सूची वाले ट्रेन टिकट ऑनलाइन कराये जा सकते हैं रद्द

नई दिल्ली : अब आप अपने पक्के टिकट, प्रतीक्षा सूची वाले और आरएसी ट्रेन टिकट ऑनलाइन या 139 पर डायल करके रद्द करा सकते हैं। इससे पहले तक केवल वे ही लोग अपने टिकट 139 सेवा का इस्तेमाल करके या आईआरसीटीसी वेबसाइट से रद्द करा सकते थे जिनके टिकट पक्के (कन्फर्म) होते थे। अब आरएसी और प्रतीक्षा-सूची वाले टिकटों को रद्द कराने में भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

पक्की टिकटों के मामले में 139 सेवा के माध्यम से ऑनलाइन टिकट रद्द कराने की अनुमति ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से चार घंटे पहले तक ही होगी और आरएसी तथा प्रतीक्षा-सूची वाले टिकटों के मामले में इस सुविधा का लाभ निर्धारित प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले तक उठाया जा सकता है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आरएसी और प्रतीक्षा-सूची वाले टिकटों के लिए 139 सेवा की शुरुआत करने के बाद बुधवार को यहां कहा कि टिकट बुक कराना जहां समस्या की बात होती थी, वहीं उन टिकटों को रद्द कराना और पैसा वापस पाना और भी मुश्किल होता था। इसलिए अब टिकट रद्द करने की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। इसके अलावा यात्रियों के लिए काउंटर पर टिकट रद्द कराने का विकल्प होता है।

Trending news