Holi 2023: होली पर नहीं सुनाई देंगे अश्लील गाने, शिकायत हुई तो जेल में बीतेगा त्योहार, पढ़ लें ये आदेश
Advertisement
trendingNow11577115

Holi 2023: होली पर नहीं सुनाई देंगे अश्लील गाने, शिकायत हुई तो जेल में बीतेगा त्योहार, पढ़ लें ये आदेश

Holi 2023: होली का त्योहार आते ही जगह-जगह लाउड स्पीकर पर तेज आवाज में गाने सुनाई देने लगते हैं. लोग गाने-बजाने के साथ एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. वहीं, कई जगह अश्लील गाने भी लोग बजाते हैं. इस बार की होली पर अश्लील गानों को लेकर पुलिस-प्रशासन विशेष सख्ती बरत रही है.

Holi 2023: होली पर नहीं सुनाई देंगे अश्लील गाने, शिकायत हुई तो जेल में बीतेगा त्योहार, पढ़ लें ये आदेश

Holi 2023: होली का त्योहार आते ही जगह-जगह लाउड स्पीकर पर तेज आवाज में गाने सुनाई देने लगते हैं. लोग गाने-बजाने के साथ एक-दूसरे को रंग लगाते हैं. वहीं, कई जगह अश्लील गाने भी लोग बजाते हैं. इस बार की होली पर अश्लील गानों को लेकर पुलिस-प्रशासन विशेष सख्ती बरत रही है. शिवरात्रि से लेकर होली तक अश्लील गानों पर बैन रहेगा. ये फरमान बिहार पुलिस ने पूरे राज्य के लिए जारी किया है. आइये आपको बताते हैं पुलिस ने त्योहारी मौसम में लोगों से क्या अपील की है.

बिहार पुलिस ने शनिवार को महाशिवरात्रि और तीन सप्ताह बाद होली तक उत्सव जैसा माहौल रहने के मद्देनजर चेतावनी दी है कि ‘‘अश्लील’’ गाने बजाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है. अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जे एस गंगवार के अनुसार, वैसे गाने जो सुनने में ‘‘शालीन प्रतीत नहीं’’ होते हैं, उन्हें अश्लील माना जाएगा और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

गंगवार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पुलिस कर्मी, पुरुष और महिला दोनों, अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में गश्त करेंगे और इस अवधि के दौरान विभिन्न पंडालों पर कड़ी नजर रखेंगे. यह सलाह दी जाती है कि लोग ऐसे गाने बजाने से बचें जो अश्लील हों और किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाते हों.’’ उल्लेखनीय है कि हाल में विशेष शाखा द्वारा सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को एक पत्र भेजा गया था, जिसमें जातिसूचक और सांप्रदायिक बोल वाले गाने बजाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की सलाह दी गई थी.

पत्र में कहा गया था कि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे सीवान और भोजपुर जैसे जिलों में इस तरह के गीतों पर ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है जिससे अक्सर सामाजिक तनाव पैदा होता है. इसके अलावा, राज्य में बोली जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषा भोजपुरी में द्विअर्थी गीत लोगों के लिए असुविधा का कारण बनती है. गंगवार ने कहा, ‘‘अगर आपत्तिजनक गानों के खिलाफ दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होता है तो पुलिस से संपर्क करने में संकोच नहीं करना चाहिए. विशेष रूप से महा शिवरात्रि और होली के बीच की अवधि के दौरान ऐसी शिकायतों से जल्दी और प्रभावी ढंग से निपटने के निर्देश दिए गए हैं.’’

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news