Online Fraud: ‘फौजी' बन ऑनलाइन खाता खाली कर रहे ठग, अब तक कई लोगों को बनाया शिकार
Advertisement
trendingNow11394677

Online Fraud: ‘फौजी' बन ऑनलाइन खाता खाली कर रहे ठग, अब तक कई लोगों को बनाया शिकार

Cyber Crime: ऑनलाइन ठगी के रोज नए मामले सामने आ रहे हैं. ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम देने वाले अलग-अलग तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं. ऑनलाइन ठगों का एक ऐसा गिरोह सक्रिए है जो भारतीय सेना के नाम पर लोगों को फौजी बनकर ठग रहा है.

Online Fraud: ‘फौजी' बन ऑनलाइन खाता खाली कर रहे ठग, अब तक कई लोगों को बनाया शिकार

Cyber Crime News: साइबर ठगी के मामले देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रोज नए मामले सामने आ रहे हैं. इन दिनों दिल्ली एनसीआर में ऑनलाइन ठगों का गिरोह सक्रिए है जो भारतीय सेना के नाम पर लोगों को फौजी बनकर ठग रहा है. अलग अलग इलाकों से जब ऑनलाइन ठगी के मामले भारतीय सेना के नाम पर आने शुरू गए तो जी न्यूज ने इन ठगों की इन्वेस्टिगेशन करनी शुरू की. जी न्यूज ने रिसर्च में जाना की किस तरह से ये ठग लोगो को फंसा रहे हैं.

इन्वेस्टिगेशन के दौरान जी न्यूज ने किराए पर घर देने के लिए एक निजी वेबसाइट पर विज्ञापन डाला क्यूंकि ये एक वो तरीका है जिसमें ये सबसे ज़्यादा लोगो को लूटा जा रहा था. इस विज्ञापन के डालते ही चंद मिनटों में एक मैसेज आता है जिसमें एक व्यक्ति खुद को फौजी बताता है और घर किराए पर लेने की बात करता है! 

सेना की वर्दी में फोटो और आईडी कार्ड
यह ठग भरोसा जीतने के लिए सेना की वर्दी में फोटो और आईडी कार्ड तक भेज देता है! आईडी कार्ड को देख के आप भी सोचेंगे की कैसे किसी असली सैनिक का पर्सनल डिटेल चोरी करके ये ठग लोगों को लूट रहे हैं. हाथों हाथ  रुपये ट्रांसफर करने तक को तैयार ये ठग गूगल पे के ज़रिए पैसे के लेन देन की बात करता है! और ये ठग  रिवर्स पेमेंट के मोड से - पैसे लेने वाले व्यक्ति के अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं. यह खेल पूरे एनसीआर में आजकल चल रहा है.

ऑनलाइन ठगी से बचने के उपाय

-अनजान व्यक्ति से कभी भी अकाउंट संबंधित जानकारी साझा ना करें।

-मोबाइल पर आए ओटीपी को किसी भी व्यक्ति से शेयर ना करें।

-ई-मेल आईडी और पासवर्ड कागज पर लिखकर किसी अज्ञात जगह पर ना छोड़ें. पासवर्ड हमेशा याद रखें.

-समय-समय पर अपनी आईडी और एटीएम का पासवर्ड बदलते रहें.

-अनजान मैसेज लिंक के नोटिफिकेशन पर बिना जानकारी के क्लिक ना करें.

-मनी ट्रांसफर एप का काम खत्म होने के बाद तुरंत लॉगआउट कर दें.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news