विपक्ष ने लगातार चौथे दिन लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया
Advertisement

विपक्ष ने लगातार चौथे दिन लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया

कांग्रेस के 25 सदस्यों को निलंबित किये जाने के विरोध में अधिकतर विपक्षी दलों ने आज लगातार तीसरे दिन लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार जारी रखा। वामदलों, सपा और राजद सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया। आज सुबह कार्यवाही शुरू होने पर सदन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और मुस्लिम लीग के सदस्य उपस्थित नहीं थे।

नई दिल्ली : कांग्रेस के 25 सदस्यों को निलंबित किये जाने के विरोध में अधिकतर विपक्षी दलों ने आज लगातार तीसरे दिन लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार जारी रखा। वामदलों, सपा और राजद सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया। आज सुबह कार्यवाही शुरू होने पर सदन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और मुस्लिम लीग के सदस्य उपस्थित नहीं थे।

सदन की कार्यवाही शुरू होने पर सपा के धर्मेन्द्र यादव और राजद के जयप्रकाश नारायण यादव ने कांग्रेस के 25 सांसदों के निलंबन के विरोध में सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। वामदलों के नेता भी विरोध में शामिल हो गए। विपक्षी सदस्य प्रश्नकाल के दौरान अपनी बात रखना चाहते थे। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्होंने नोटिस नहीं दिया है और वे इसे शून्य काल में उठा सकते हैं।

विपक्षी सदस्यों द्वारा अपने स्थान से नारेबाजी जारी रखने पर संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि क्या यहां नारेबाजी कर रहे लोग यह गारंटी दे सकते हैं कि निलंबित सदस्य सदन के कामकाज में स्पीकर का सहयोग करेंगे और उनका व्यवहार उम्मीदों के अनुरूप होगा। वेंकैया ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि जो लोग सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहे थे उन्हें जनता की प्रतिक्रिया समझ में आ गई और वे सदन में वापस लौट आए हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार सभी को देश के विकास में सहयोगी बनाना चाहती है और अगर उचित प्रक्रिया के तहत निलंबन समाप्त होता है तब कोई समस्या नहीं होगी।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि ऐसा चलन देखा गया है कि अगर कुछ निलंबित सदस्य स्पीकर से मिलते हैं और उन्हें सहयोग का भरोसा देते हैं तब स्पीकर की सहमति से सदन निलंबन को समाप्त करने पर फैसला कर सकता है। सदन में विपक्ष की सीट की ओर राजद के पप्पू यादव बैठे थे जिन्होंने बिहार में कानून व्यवस्था की स्थिति के मुद्दे को उठाने का प्रयास किया। इसके बाद प्रश्नकाल चला। सदस्यों ने सवाल पूछे और संबंधित मंत्रियों ने जवाब दिया।

उल्लेखनीय है कि आसन के समीप आकर पोस्टर, तख्तियां दिखाने और नारेबाजी करने पर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बीते सोमवार को कांग्रेस के 25 सदस्यों को पांच बैठकों के लिए निलंबित कर दिया था।

 

Trending news