J&K बाढ़ LIVE : बडगाम में हुए भूस्खलन में 16 लोग जिंदा दबे, मुफ्ती ने राहत के लिए जारी किए 235 करोड़ रुपए
Advertisement

J&K बाढ़ LIVE : बडगाम में हुए भूस्खलन में 16 लोग जिंदा दबे, मुफ्ती ने राहत के लिए जारी किए 235 करोड़ रुपए

राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हुई भारी बारिश के कारण श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के संगम इलाके में झेलम नदी का पानी आज खतरे के निशान से उपर पहुंच गया जिसके मद्देनजर अलर्ट जारी करके लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। राज्य सरकार ने कश्मीर क्षेत्र में बाढ़ घोषित कर दी है। मौसम विभाग ने चार अप्रैल तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। अगर ऐसा हुआ तो घाटी में मुसीबतें बढ़ सकती है।

 J&K बाढ़ LIVE : बडगाम में हुए भूस्खलन में 16 लोग जिंदा दबे, मुफ्ती ने राहत के लिए जारी किए 235 करोड़ रुपए

श्रीनगर: राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हुई भारी बारिश के कारण श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के संगम इलाके में झेलम नदी का पानी आज खतरे के निशान से उपर पहुंच गया जिसके मद्देनजर अलर्ट जारी करके लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। राज्य सरकार ने क्षेत्र में बाढ़ घोषित कर दी है। मौसम विभाग ने चार अप्रैल तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। अगर ऐसा हुआ तो घाटी में मुसीबतें बढ़ सकती है।

अब तक के लाइव अपडेट्स इस प्रकार हैं-

6.15 pm: बड़गाम जिले में हुए भूस्खलन में 16 लोग जिंदा दब गए हैं। इनमें तीन महिलाएं भी हैं जिनकी मौत हो जाने की खबर है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बचावकर्मियों ने आज मलबे से तीन शव बाहर निकाले हैं। तीनों पीड़ित महिलाएं हैं। लेकिन अब तक उनकी पहचान नहीं हो सकी है। अधिकारी ने बताया, ‘हमने बडगाम के चदूरा इलाके में स्थित लादेन गांव में घरों के मलबे से अब तक तीन शव निकाले हैं।’ उन्होंने बताया कि 13 अन्य लोगों की तलाश की जा रही है जिनके मलबे में फंसे होने की आशंका है।

6.00 pm : राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने श्रीनगर में अपनी दो टीमों को लगाया है। एनडीआरएफ ने अपने लोगों एवं राहत सामग्री को बाढ़ प्रभावित इलाकों में भेजा है।

5.30pm: इस बीच,मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने राज्य विधानसभा में यह सूचना देते हुए कहा, ‘मैंने बचाव एवं राहत कार्यों के लिये कश्मीर के मंडलीय आयुक्त के पक्ष में 225 करोड़ रुपए और जम्मू तथा राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के मंडलीय आयुक्त के पक्ष में 10 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है।’ उन्होंने बताया कि पिछले कुछ घंटों से संकेत मिला है कि पानी घट रहा है। ‘जहां पानी का स्तर खतरे के निशान से ऊपर होगा वहां के हालात से हम निपटेंगे। प्रशासन प्रशंसनीय काम कर रहा है और मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दहशत में आने की जरूरत नहीं है।’

3 : 00 pm : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद से बात की और बताया कि कम से कम समय में राहत सामग्रियां घाटी के बाढ़ प्रभावित इलाकों में विमानों द्वारा पहुंचाई जाएंगी। फोन पर हुई बातचीत में मुफ्ती ने गृह मंत्री को कश्मीर घाटी की बाढ़ की स्थिति से अवगत कराया और उन कदमों के बारे में भी जानकारी दी जो प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए उठाए जा रहे हैं। सिंह ने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र की ओर से पूरी सहायता देने का आश्वासन दिया और बताया कि राज्य सरकार के बचाव और राहत कार्य में मदद के लिए राहत सामग्रियां जितना जल्दी संभव है विमानों द्वारा कश्मीर घाटी में पहुंचाई जा रही हैं।

2:25 pm: जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने सेना से कहा है कि स्थानीय प्रशासन को साजो समान के तौर पर कर्मी और मशीनें मुहैया कराये जाएं जिससे कि नागरिक प्रशासन घाटी में बाढ़ की स्थिति से असरदार तरीके से निपटा जा सके। सईद ने जरूरत पड़ने पर राज्य आपदा मोचन बल टीमों को भी काम पर लगाने का निर्देश दिया।fallback

1:30 pm: बाढ़ से 10 लोगों की मौत, 10 शवों को बरामद किया गया जबकि 21 लोग अब भी लापता है।

12:40 pm :  प्रलंयकारी बाढ़ के सात महीने बाद मूसलाधार बारिश के कारण कश्मीर एक बार फिर मुश्किल में है। घाटी में झेलम नदी कई स्थानों पर उफान पर है और बडगाम जिले में दो मकान ढहने से 16 लोगों के फंसने की आशंका है।

11:45 am: जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने बाढ़ पीड़ितों के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया। उन्होंने राहत पैकज भी देने की बात कही।

11:25 am: जम्मू-कश्मीर के उप- मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने विधानसभा में कहा कि सरकार बाढ़ के मद्देनजर राहत कार्यों को लेकर गंभीर है। वह इस दिशा में गंभीरता से कार्य कर रही है।

11:12 am: नकवी आज शाम तक बाढ़ के हालात पर पीएम मोदी को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

10:35 am: पंजाब के भटिंडा से भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने राहत सामग्री लेकर उड़ान भरी।

10:30 am: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में बाढ की स्थिति की समीक्षा के लिए मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को भेजा। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवीं राहत प्रभावित इलाके में जाकर बाढ़ के हालात का जायजा लेंगे।

10:20 am: कश्मीर में बडगाम जिले के चादूरा इलाके में दो घर जमीन में धंसे, 16 लोगों के फंसे होने की आशंका।
 
10:10 am: मैं उम्मीद और प्रार्थना करता हूं कि बाढ़ के हालात वैसे नहीं बने जैसी हमने सितंबर के महीने में झेली थी- जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला
 

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

प्रलंयकारी बाढ़ के सात महीने बाद मूसलाधार बारिश के कारण कश्मीर एक बार फिर मुश्किल में है। घाटी में झेलम नदी कई स्थानों पर उफान पर है और बदगाम जिले में दो मकान ढहने से 16 लोगों के फंसने की आशंका है। अधिकारियों ने घाटी में बाढ़ की घोषणा कर दी है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को हालात का मौके पर मुआइना करने के लिए कश्मीर भेज दिया है। प्रधानमंत्री ने राज्य को हर तरह की सहायता का आश्वासन दिया है। स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने झेलम नदी के किनारे बसे लोगों से सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा है और कई स्थानों पर राहत और बचाव अभियान शुरू किया है। इनमें मध्य कश्मीर के बदगाम जिले के चदूरा इलाके का लादेन गांव भी शामिल है, जहां जमीन धसकने से दो मकान ढह गए और कई लोग इनके मलबे तले दब गए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘दो परिवारों के कम से कम 16 लोगों के भीतर फंसे होने का अंदेशा है। बचाव के प्रयास जारी हैं।’ पिछले 36 घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण झेलम नदी का पानी कई जगहों पर खतरे का निशान पार कर गया। इन इलाकों में अनंतनाग जिले में संगम और शहर का राम मुंशी बाग इलाका शामिल है। एक नहर का किनारा टूटने से शहर के बेमिना इलाके की हमदानिया कालोनी में पानी भर गया।

उप मुख्य मंत्री निर्मल सिंह ने जम्मू में आज विधानसभा को हालात से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि घाटी में ज्यादातर नाले उफान पर हैं और उनमें पानी का प्रवाह बढ़ रहा है। सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद मंत्रियों के एक समूह के साथ घाटी के पूरे हालात की निगरानी कर रहे हैं और जनधन की सुरक्षा के लिए प्रशासकीय प्रयासों पर नजर बनाए हुए हैं। इस दौरान तीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। बाढ़ के कारण अपने घरबार छोड़ने को मजबूर लोगों के लिए कई सरकारी इमारतों में अस्थायी शिविर स्थापित किए गए हैं। घाटी के बाढ़ से घिरे इलाकों से करीब 250 परिवारों को कल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बदगाम जिले के चरारे शरीफ इलाके में शुक्रवार को भूस्खलन के कारण 40 ढांचों को नुकसान पहुंचा था। मुख्यमंत्री ने आज शहर के कुछ इलाकों का दौरा किया।

स्कूलों की बोर्ड की परीक्षाएं दो दिन के लिए स्थगित कर दी गई हैं और स्कूलों में अगले चार दिन के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है। भारी बारिश के कारण 294 किलोमीटर लंबे श्रीनगर.जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिर भूस्खलन हुआ है। कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला यह एकमात्र सड़क मार्ग आज लगातार तीसरे दिन बंद रहा।

अधिकारियों ने कश्मीर मंडल के सात जिलों में हिमस्खलन की आशंका जताई है और लोगों को आशंका वाले इलाकों से दूर रहने की ताकीद की है। ऐसे मुश्किल समय में राहत और बचाव अभियानों में मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के 50.50 कर्मियों वाले दो दल भारतीय वायु सेना के विमान से पंजाब में भटिंडा से श्रीनगर पहुंचे हैं। बल के महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया कि चार अन्य दलों को तैयार रखा गया है। उन्होंने बताया कि ये बल संचार, राहत और बचाव में काम आने वाले तमाम साजो सामान से लैस हैं, जिनकी बाढ़ के हालात से निपटने के दौरान जरूरत पड़ सकती है। पृथ्वी पर जन्नत कहे जाने वाले इस खूबसूरत राज्य को पिछले साल सितंबर में प्रलंयकारी बाढ़ ने तबाह कर दिया। इस दौरान 280 लोगों की मौत हुई और हजारों लोग बेघर हो गए। बाढ़ ने हजारों करोड़ रूपए की संपत्ति और बहुत से लोगों का रोजगार लील लिया।

Trending news