सीपीएम नेता पिनराई विजयन ने केरल के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, बने राज्य के 12वें सीएम, पीएम मोदी ने दी बधाई
Advertisement

सीपीएम नेता पिनराई विजयन ने केरल के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, बने राज्य के 12वें सीएम, पीएम मोदी ने दी बधाई

माकपा के दिग्गज नेता पिनराई विजयन ने बुधवार को केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। विजयन इस पद की शपथ लेने के साथ केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें 13 नए चेहरे हैं और दो महिलाएं हैं। ताड़ी उतारने के पेशे से जुड़े गरीब परिवार से आने वाले वियजन पहली बार मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने मलयालम में शपथ ली। माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य विजयन केरल के 12वें मुख्यमंत्री बने हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर विजयन को बधाई दी है।

सीपीएम नेता पिनराई विजयन ने केरल के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, बने राज्य के 12वें सीएम, पीएम मोदी ने दी बधाई

तिरूवनंतपुरम : माकपा के दिग्गज नेता पिनराई विजयन ने बुधवार को केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। विजयन इस पद की शपथ लेने के साथ केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें 13 नए चेहरे हैं और दो महिलाएं हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजयन को बधाई दी और कहा कि राज्य की प्रगति के लिए उन्हें विजयन की अगुवाई वाली एलडीएफ सरकार के साथ घनिष्ठता के साथ काम करने का इंतजार रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘पिनराई विजयन और उनकी टीम को बधाई। केंद्र को राज्य की प्रगति के लिए एलडीएफ की नवगठित सरकार के साथ करीब से काम करने का इंतजार है।’ केरल में 16 मई को हुए विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री ने बाल शिशु मृत्यु दर को लेकर केरल की तुलना सोमालिया से करके विवाद पैदा कर दिया था।

72 वर्षीय विजयन और वीएस अच्युतानंदन के बीच केरल की राजनीति के इस शीर्ष पद के लिए कटु प्रतिस्पर्धा देखी गई। विजयन को राज्यपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) पी. सदाशिवम ने सेंट्रल स्टेडियम में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। ताड़ी उतारने के पेशे से जुड़े गरीब परिवार से आने वाले वियजन पहली बार मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने मलयालम में शपथ ली। माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य विजयन केरल के 12वें मुख्यमंत्री बने हैं।

विजयन के नेतृत्व वाले 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 12 सदस्य माकपा से, चार भाकपा के और एक-एक राकांपा, जनता दल (एस) और कांग्रेस से हैं। मंत्रिमंडल में 13 नये चेहरे हैं जिनमें दो महिलाएं हैं। पांच मंत्री ऐसे हैं जो पूर्व के एलडीएफ मंत्रिमंडल में शामिल रहे थे। 

केरल के हाल में सम्पन्न 140 सीटों के विधानसभा चुनाव में माकपा नीत एलडीएफ ने 91 सीटें हासिल करके कांग्रेस नीत यूडीएफ को पराजित किया था। स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान 30 हजार लोगों के लिए तैयारी की गई थी। बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति को देखते हुए विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे और इसके लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी ।

साल 2006 में तब के मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन के बाहर किया गया था। आज के समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, वीएस अच्युतानंदन, माकपा महासचिव सीताराम येचूरी, प्रकाश करात, 1957 में तत्कालीन ईएमएस नम्बूदरीपाद मंत्रिमंडल में राजस्व मंत्री रही केआर गौरी अम्मा के अलावा विधानसभा में एकमात्र भाजपा सदस्य ओ. राजगोपाल के अलावा कई गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

इससे पहले, माकपा के वयोवृद्ध नेता वीएस अच्युतानंदन ने पिनराई विजयन और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि वे लोगों के समर्थन से समृद्ध केरल का निर्माण कर सकते हैं। 92 वर्षीय अच्युतानंदन ने फेसबुक पर किए गए पोस्ट में कहा कि सरकार की प्राथमिकताओं पर विजयन की टिप्पणी एक अच्छी शुरूआत है।

अच्युतानंदन ने पोस्ट में कहा, ‘यह अच्छी शुरूआत है। सरकार की प्राथमिकताओं पर मैं विजयन के बयान का स्वागत करता हूं। मैं इसे एक अच्छी शुरूआत के तौर पर देखता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि मनोनीत मुख्यमंत्री विजयन और उनके कैबिनेट सहयोगी लोगों के समर्थन से एक समृद्ध केरल का निर्माण कर सकते हैं।’ वहीं, पिनारई विजयन ने आज सुबह केरल के राज्यपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) पी. सदाशिवम से मुलाकात कर उन्हें अपने मंत्रिमंडल के 19 सदस्यों की एक सूची सौंपी थी।

राज्यपाल ने विजयन को एक गुलदस्ता देकर बधाई दी और उनकी बैठक करीब 15 मिनट तक चली। विजयन ने राजभवन में संवाददाताओं से कहा, ‘लोग इस सरकार को बहुत उम्मीद से देख रहे हैं।’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या लोगों की अपेक्षाओं को पूरी करने के लिए किसी तरह के निर्णय का अनुमान लगाया जा सकता है तो उन्होंने कहा, ‘इंतजार करिये और देखिये।’

Trending news