जम्मू कश्मीर में सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी
Advertisement

जम्मू कश्मीर में सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आने के दो सप्ताह बाद भी सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी है और पीडीपी ने आज कहा कि भाजपा के साथ बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है। उम्मीद अब पीडीपी संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के सप्ताहांत जम्मू दौरे को लेकर जग रही हैं, और संभावनाएं जतायी जा रही है कि वह प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उस दौरान भाजपा नेताओं के साथ मुलाकात कर सकते हैं ।

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आने के दो सप्ताह बाद भी सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी है और पीडीपी ने आज कहा कि भाजपा के साथ बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है। उम्मीद अब पीडीपी संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के सप्ताहांत जम्मू दौरे को लेकर जग रही हैं, और संभावनाएं जतायी जा रही है कि वह प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उस दौरान भाजपा नेताओं के साथ मुलाकात कर सकते हैं ।

पीडीपी प्रवक्ता नईम अख्तर ने कहा कि जहां तक सरकार गठन को लेकर भाजपा से बातचीत का सवाल है तो इसमें कोई प्रगति नहीं हुई है। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने कल राजधानी दिल्ली में जम्मू कश्मीर भाजपा नेताओं से सलाह मशविरा किया। भाजपा ने कहा है कि पीडीपी ने उसके साथ हाथ मिलाने में कुछ ‘पहल’ दिखायी है और संकेत दिया कि कुछ विवादास्पद मुद्दों को ठंडे बस्ते में डाला जा सकता है।

इस बीच पीडीपी के सूत्रों ने कहा कि सईद के इस सप्ताह के अंत तक जम्मू का दौरा करने की उम्मीद है ताकि ‘‘सरकार गठन को लेकर बातचीत को अगले स्तर पर ले जाया जा सके लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं है।’’ सूत्रों ने कहा कि सईद कुछ निजी पूर्व व्यस्तताओं के चलते इस दौरान घाटी में ही थे।

गत 23 दिसम्बर को घोषित चुनाव परिणाम में पीडीपी 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी..25 सीटें घाटी में और तीन जम्मू क्षेत्र में। भाजपा 25 सीटें जीतकर दूसरी बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। राज्य विधानसभा में 87 सीटें हैं। ऐसा लगता है कि पार्टी देश के एकमात्र मुस्लिम बहुसंख्यक राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर लेना चाहती है। नेशनल कान्फ्रेंस ने 15 सीटें जीती जबकि कांग्रेस 12 सीटें, वहीं छोटे दलों और निर्दलीयों ने सात सीटें जीती हैं।

Trending news