राज्यों में भी मनाया गया योग दिवस, नामचीन हस्तियों ने लिया हिस्सा
Advertisement

राज्यों में भी मनाया गया योग दिवस, नामचीन हस्तियों ने लिया हिस्सा

देश के कई राज्यों में पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योगाभ्यास का आयोजन किया गया जिसमें नामचीन शख्सियतों से लेकर आम लोगों ने हिस्सा लिया।

राज्यों में भी मनाया गया योग दिवस, नामचीन हस्तियों ने लिया हिस्सा

नई दिल्ली : देश के कई राज्यों में पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योगाभ्यास का आयोजन किया गया जिसमें नामचीन शख्सियतों से लेकर आम लोगों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर विशाल आयोजन करने और विभिन्न पहलों की घोषणा में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों ने बढ़-चढ़कर अगुवाई की। गुजरात जहां योग को स्कूलों में नियमित अभ्यास के रूप में शुरू करने की योजना बना रहा है वहीं आंध्र प्रदेश ने इस तरह के नियमित समारोहों के आयोजन के लिए 25 करोड़ रुपए के अनुदान राशि की घोषणा की।

राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर आयोजित समारोह का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व किया, वहीं कई राज्यों में आयोजित योग दिवस समारोहों में कई केंद्रीय मंत्रियों ने हिस्सा लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने अपने कैबिनेट सहयोगी बंडारू दत्तात्रेय के साथ हैदराबाद में आयोजित समारोह में हिस्सा लिया।

केंद्रीय परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में आयोजित समारोह का नेतृत्व किया जबकि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और सुरेश प्रभु ने क्रमश: पश्चिम बंगाल और केरल में आयोजित ऐसे ही समारोहों में हिस्सा लिया।

राज्य की राजधानियों में आयोजित समारोह में दिग्गज राजनीतिज्ञों के अलावा कई मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों ने शिरकत की। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बिहार की राजधानी पटना में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया। योग दिवस के अवसर पर अधिकतर राज्यों की सरकारों ने आधिकारिक रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस दिन को आधिकारिक तौर पर नहीं बल्कि स्वैच्छिक तौर पर मनाया।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में के डी सिंह बाबू स्टेडियम में सत्र की अगुवाई की, जहां मुस्लिमों सहित 15,000 से अधिक लोगों ने योगासन किया। समारोह में सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों ने भी शिरकत किया।

गुजरात में स्कूली बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं सहित सवा करोड़ से अधिक लोगों ने राज्य भर में करीब 29,000 जगहों पर आयोजित योग दिवस समारोहों में हिस्सा लिया। राज्य सरकार के अंतर्गत ‘योग ऑन रिवर’ पहल के तहत 1,500 प्रशिक्षित प्रतिभागियों ने भरूच में नर्मदा नदी में 500 नौकाओं पर योग किया।

Trending news