पश्चिम बंगाल चुनाव LIVE: चौथे चरण के लिए 49 सीटों पर वोटिंग जारी, मतदान केंद्रों पर लोगों का तांता
Advertisement

पश्चिम बंगाल चुनाव LIVE: चौथे चरण के लिए 49 सीटों पर वोटिंग जारी, मतदान केंद्रों पर लोगों का तांता

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज मतदान शुरू हो गया जिसमें तृणमूल कांग्रेस के कई मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा। हावड़ा जिले और बिधान नगर समेत उत्तर 24 परगना जिले में 49 सीटों पर मतदान के लिए स्थापित किए गए 12,500 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया और लोगों को मतदान केंद्रों के सामने पंक्तिबद्ध खड़े देखा गया।

फोटो साभार- ANI

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को मतदान शुरू हो गया जिसमें तृणमूल कांग्रेस के कई मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा। हावड़ा जिले और बिधान नगर समेत उत्तर 24 परगना जिले में 49 सीटों पर मतदान के लिए स्थापित किए गए 12,500 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर लोगों का तांता लगा हुआ है।

सुबह नौ बजे तक उत्तरी 24 परगना जिले में 22.63 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले और हावड़ा जिले में इस अवधि में 20.34 प्रतिशत वोट पड़े। दोनों जिलों में 49 सीटों पर सुबह नौ बजे तक कुल 21.87 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। खबरों में कहा गया है कि मतदान अब तक शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। हावड़ा जिले में भाजपा उम्मीदवार रूपा गांगुली ने सल्किया में चुनाव अधिकारी पर पक्षपाती होने का आरोप लगाया। यह चरण काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें कई मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा जिनमें वित्त मंत्री अमित मित्रा, कृषि मंत्री पूर्णेन्दु बसु, कानून मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य, पर्यटन मंत्री ब्रात्य बसु, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रियो मलिक और कृषि विपणन मंत्री अरूप रॉय शामिल हैं।

- एक बजे तक 52.22 फीसदी मतदान हुआ। 

Overall polling percentage of 52.22% recorded till 1pm in 4th phase of #WestBengal Assembly election.

- हावाड़ा पोलिंग बूथ पर बीजेपी लीडर रूपा गांगूली पर तृणमूल कार्यकर्ताओं को धक्का देने का आरोप

मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। चौथे चरण के चुनाव में करीब 1.08 करोड़ मतदाता अमित मित्रा, पूर्णेन्दु बसु, चन्द्रिमा भट्टाचार्य, ब्रत्य बसु, ज्योतिप्रिय मलिक और अरूप राय जैसे तृणमूल के कई मंत्रियों समेत कुल 345 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। कुल उम्मीदवारों में केवल 40 महिलाएं हैं।

चुनाव के तीसरे चरण में हिंसा की रिपोर्ट मिलने के मद्देनजर चुनाव आयोग ने इस चरण के लिए सुरक्षा के जबरदस्त बंदोबस्त किए हैं। तीसरे चरण में हुई हिंसक घटना में माकपा के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई थी। केन्द्रीय सशस्त्र बलों सहित कुल मिलाकर 90,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि शहर के उत्तरी भाग के सॉल्ट लेक एरिया (बिधाननगर) में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। केंद्रीय बल के दस्ते में 672 कंपनियों की मदद राज्य पुलिस बल के 22000 कर्मियों का मजबूत दल करेगा। कानून-व्यवस्था पर कड़ी नजर रखने के लिए दोनों जिलों में आईएएस रैंक के पांच पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किए गए है। इसके अलावा अतिरिक्त निगरानी कार्य के लिए 1100 मोबाइल निगरानी दल तैनात किए गए है। मतदाताओं से मिली सूचनाओं के अनुसार करीब 5500 मतदाता ऐसे हैं जिन्हें करीब 1500 बदमाशों से धमकियां मिली हैं।

इस चरण के मतदान में सभी की निगाहें जेल में बंद पूर्व परिवहन एवं खेल मंत्री मदन मित्रा पर टिकी होंगी जो उत्तर 24 परगना जिले की कमारहाटी सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। मित्रा को सीबीआई ने कई करोड़ रुपए के सारदा चिटफंड घोटाले में दिसंबर 2014 में गिरफ्तार किया था। ऐसा पहली बार है जब कोई हाई प्रोफाइल उम्मीदवार जेल से पश्चिम बंगाल में चुनाव लड़ रहा है। दिलचस्प बात यह है कि मित्रा एक पंजीकृत मतदाता होने के बावजूद जेल में बंद होने के कारण मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे।

इन चुनावों में तृणमूल के टिकट से बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की बेटी वैशाली और राज्य की क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान लक्ष्मी रतन शुक्ला भी चुनाव लड़ रहे है। शुक्ला के सामने अभिनेत्री से नेता बनीं रूपा गांगुली की चुनौती हैं जो उत्तर हावड़ा सीट पर भाजपा की उम्मीदवार हैं। तृणमूल ने फुटबॉलर दीपेंदु बिस्वास को दक्षिण बशीरहाट सीट से चुनाव में उम्मीदवार बनाया है जिनके सामने भाजपा के एकमात्र निवर्तमान विधायक शामिक भट्टाचार्य की चुनौती है। बिधाननगर के मेयर सब्यसाची दत्ता राजरहाट न्यू टाउस से चुनाव लड़ रहे हैं। इन चुनावों में ‘सिंडीकेट राज’, सारदा चिट फंड घोटाला और नारद स्टिंग ऑपरेशन जैसे मुद्दे हावी हैं। पश्चिम बंगाल के छह चरणीय चुनाव के शेष दो चरणों के तहत मतदान 30 अप्रैल और पांच मई होगा। परिणाम 19 मई को घोषित किए जाएंगे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news