सुधारों पर तेजी से आगे बढ़ रही है भारत सरकार : मोदी
Advertisement

सुधारों पर तेजी से आगे बढ़ रही है भारत सरकार : मोदी

कनाडाई कंपनियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा कि उनकी सरकार सुधारों पर तेजी से आगे बढ़ रही है और उसने रेलवे, बीमा और आवास जैसे क्षेत्रों को खोल दिया है।

टोरंटो : कनाडाई कंपनियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा कि उनकी सरकार सुधारों पर तेजी से आगे बढ़ रही है और उसने रेलवे, बीमा और आवास जैसे क्षेत्रों को खोल दिया है।

मोदी ने कल यहां 30 शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से कहा कि कनाडा में क्षमता है। भारत अवसर मुहैया कराता है। यदि दोनों को मिला दें तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह संबंध कितनी ऊंचाई तक जा सकता है। प्रधानमंत्री ने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से कहा कि भारत-कनाडा के संबंध में कई तरह की क्षमताएं और मौके हैं।

इस बैठक में प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर भी मौजूद थे। मोदी ने कहा कि आपमें बहुत क्षमता है, लेकिन आपकी क्षमता को देखते हुए कनाडा छोटा देश है इसलिए आपके लिए महत्वपूर्ण है कि नए क्षेत्र की तलाश करें। इस संबंध में सबसे उपयुक्त जगह है भारत जहां 125 करोड़ लोग हैं, युवा आबादी अधिक है, लोकतंत्र और मांग है। उन्होंने कहा कि लंबे समय बाद भारत में स्थिर और प्रगतिशील सरकार बनी है जो अधिकतम फायदा मुहैया करा सकती है। उन्होंने मुख्य कार्यकारियों से कहा कि भारत सुधार की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है और वहां अपार मौके हैं।

मोदी ने रेलवे, बीमा और आवास जैसे क्षेत्रों को खोले जाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि एक के बाद एक कई प्रगतिशील फैसले लिए गए। मैं चाहता हूं कि कनाडाई कंपनियां इसका फायदा उठाएं। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के अंग के तौर पर ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में भी बात की जिसके लिए उन्होंने ‘कचरे से संपन्नता’ का नारा दिया। मोदी ने कहा कि जिसके पास इस संबंध में विशेषज्ञता हो उसे भारत आना चाहिए। उन्होंने 100 स्मार्ट शहर बनाने के कार्यक्रम की भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका ने तीन शहर विकसित करने का फैसला किया है। जापान और आस्ट्रेलिया ने भी ऐसा किया है और कनाडाई कंपनियों को भी आगे आना चाहिए। मोदी ने गंगा सफाई कार्यक्रम में सहयोग करने के संबंध में गठजोड़ की संभावना के बारे में भी बात की और कहा कि यह नदी 2,500 किलोमीटर लंबी है और देश की 40 प्रतिशत आबादी इस पर निर्भर है।

Trending news