पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर किया हमला, दो जवान शहीद, मारा गया एक हमलावर
Advertisement

पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर किया हमला, दो जवान शहीद, मारा गया एक हमलावर

पाकिस्तान के विशेष बलों ने आज जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा से 600 मीटर अंदर घुसकर हमला किया जिसमें दो जवान शहीद हो गए और जवाबी कार्रवाई में पड़ोसी देश का एक हमलावर मारा गया. इस साल इस तरह का यह तीसरा हमला है.

पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर किया हमला, दो जवान शहीद, मारा गया एक हमलावर

जम्मू: पाकिस्तान के विशेष बलों ने आज जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा से 600 मीटर अंदर घुसकर हमला किया जिसमें दो जवान शहीद हो गए और जवाबी कार्रवाई में पड़ोसी देश का एक हमलावर मारा गया. इस साल इस तरह का यह तीसरा हमला है.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पुंछ सेक्टर में हुए हमले में भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में एक हमलावर जख्मी हो गया जिसे पाकिस्तानी सैनिक अपनी चौकियों से की गई भारी गोलीबारी की आड़ में उठा ले गए. बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने दोपहर करीब दो बजे हमले को अंजाम दिया जिन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने अपनी चौकियों से कवर दिया. बैट में पाकिस्तानी सेना के विशेष बल और कुछ आतंकवादी शामिल होते हैं. पुंछ में इस वर्ष बैट ने तीसरी बार यह हरकत की है.

अधिकारी ने कहा, पाकिस्तानी गोलीबारी की आड़ में बॉर्डर एक्शन टीम के पांच से सात सशस्त्र सैनिक दोपहर करीब दो बजे पुंछ सेक्टर में गुलपुर अग्रिम इलाके में नियंत्रण रेखा से 600 मीटर अंदर तक घुस गए और उन्होंने कई तरह के हथियारों के साथ सेना के गश्ती दल पर हमला कर दिया. पाकिस्तानी हमलावर भारतीय चौकियों के समीप 200 मीटर अंदर तक आ गए. हमले के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने नियंत्रण रेखा पर गुलपुर-करमारा-चकन-दा-बाग में गोलीबारी की.

अधिकारी ने बताया कि सशस्त्र घुसपैठियों ने भारतीय सेना के एरिया डोमिनेशन पेट्रोल को निशाना बनाया, जिसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी हुई. भारतीय सेना ने एक हमलावर को मार गिराया और एक अन्य घायल हो गया, जिसे पाकिस्तानी सैनिक अपनी चौकियों से की गई भारी गोलीबारी की आड़ में उठा ले गए. मुठभेड़ में दो भारतीय जवान शहीद हो गए.

शहीद जवानों में से एक महाराष्ट्र के औरंगाबाद का 34 वर्षीय नायक जाधव संदीप और एक महाराष्ट्र के कोल्हापुर का 24 वर्षीय सिपाही माने सावन बाल्कू था. अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी गोलीबारी शाम 3:30 तक जारी रही. भारतीय जवानों ने गोलीबारी का कड़ा जवाब दिया. एक मई को बैट के ऐसे ही हमले में पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में दो भारतीय जवानों के सिर काट दिए गए थे. यह हमला भी पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी की आड़ में किया गया था.

इससे पहले 18 फरवरी को भी बैट ने हमला किया था लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था. पहले भी कई बार बैट ने हमले किए हैं जिसमें भारतीय जवानों का सिर काटा गया या शव को विकृत किया गया. गत वर्ष 28 अक्तूबर को माचिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के करीब आतंकवादियों ने एक चौकी पर हमला किया, जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हो गया और उसके शव को विकृत कर दिया गया. जनवरी 2013 में बैट के हमले में लांस नायक हेमराज शहीद हो गया था और उसके शव को विकृत कर दिया गया था. बैट ने लांस नायक सुधाकर सिंह का सिर भी काट दिया था. हमले में बीएसएफ बटालियन के कांस्टेबल रजिंदर सिंह भी घायल हो गए थे.

Trending news