पंपोर हमला: लश्‍कर के फिदायीन सैन्‍य ठिकानों पर हमले की रच रहे साजिश, खुफिया एजेंसियों ने किया आगाह
Advertisement

पंपोर हमला: लश्‍कर के फिदायीन सैन्‍य ठिकानों पर हमले की रच रहे साजिश, खुफिया एजेंसियों ने किया आगाह

जम्मू कश्मीर के पंपोर में सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले के तीन दिनों के बाद खुफिया एजेंसियों ने आगाह किया है कि कुलगाम जिले में लश्‍कर-ए-तोएबा का नया ऑपरेशनल कमांडर माजिद जरगर आने वाले दिनों में ताजा फिदायीन हमले कर सकता है। गौर हो कि पुलवामा जिले में बीते शनिवार को दो आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिससे आठ सीआरपीएफ कर्मी शहीद हो गए और कम से कम 25 अन्य घायल हो गए।

फाइल फोटो: प्रतीकात्‍मक तौर पर

नई दिल्‍ली/श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के पंपोर में सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले के तीन दिनों के बाद खुफिया एजेंसियों ने आगाह किया है कि कुलगाम जिले में लश्‍कर-ए-तोएबा का नया ऑपरेशनल कमांडर माजिद जरगर आने वाले दिनों में ताजा फिदायीन हमले कर सकता है। गौर हो कि पुलवामा जिले में बीते शनिवार को दो आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिससे आठ सीआरपीएफ कर्मी शहीद हो गए और कम से कम 25 अन्य घायल हो गए।

दी इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, लश्‍कर के कुछ फिदायीन (घुसपैठियों के उसी समूह के जिसने पंपोर हमले को अंजाम दिया) को माजिद जरगर के पास भेजा गया है ताकि कश्‍मीर घाटी में मौका मिलने पर और हमलों को अंजाम दिया जा सके। खुफिया एजेंसियों ने यह भी आगाह किया है कि लश्‍कर के जिस यूनिट ने सीआरपीएफ पर हमले को अंजाम दिया, वह सैन्‍य ठिकानों पर फिदायीन हमलों की तैयारी में जुटा है।

 

गृह मंत्रालचय ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया है और सेना, राज्‍य पुलिस और खुफिया सेवाओं को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने सभी एजेंसियों से आपस में बेहतर तालमेल बनाकर रखने का भी निर्देश दिया है और संयुक्‍त ऑपरेशन में किसी तरह की चूक को दूर करने को भी कहा है।

खुफिया जानकारी के मुताबिक, लश्कर-ए-तोएबा श्रीनगर को ट्रांज़िट पॉइंट के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है। सीआरपीएफ बस पर हुए हमले को लेकर एजेंसिया एक-दूसरे पर कोताही बरतने का आरोप लगा रही हैं। जहां गृह मंत्रालय मानता है कि इस मामले में चूक हुई, वहीं सीआरपीएफ का कहना है कि सभी नियम-क़ायदों का पालन किया गया। कुछ और आतंकियों के घाटी में छिपे होने की आशंका जताई जा रही है। लश्कर के इस फिदायीन दस्ते में कुछ और आतंकी हैं, जिनकी तलाश जारी है। जांच में सामने आया है कि ये पूरा गुट ताजा घुसपैठ में भारत दाखिल हुआ है।

गौर हो कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने भी बीते दिनों कहा कि सुरक्षाबलों की ओर से चूक हुई जिसकी वजह से दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ काफिले पर घात लगाकर हमला किया गया। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि चूकें हुई हैं। एक दल जांच के लिए वहां गया है। उसकी रिपोर्ट का इंतजार कीजिए। लेकिन यह पक्का है कि प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। हालांकि सीआरपीएफ महानिदेशक के दुर्गाप्रसाद ने कहा है कि स्थापित मानक प्रक्रिया का उनके कर्मियों ने पूरी तरह पालन किया।

 

Trending news