संसद ने दुनिया में झंडे गाड़ने वाले भारतीयों को दी बधाई
Advertisement

संसद ने दुनिया में झंडे गाड़ने वाले भारतीयों को दी बधाई

संसद ने आज मंगलयान को पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की कक्षा में भेजने की अनूठी मिसाल कायम करने, कैलाश सत्यार्थी को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने तथा विभिन्न खिलाड़ियों को उनकी सफलता के लिए बधाई दी।

नई दिल्ली : संसद ने आज मंगलयान को पहले ही प्रयास में सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की कक्षा में भेजने की अनूठी मिसाल कायम करने, कैलाश सत्यार्थी को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने तथा विभिन्न खिलाड़ियों को उनकी सफलता के लिए बधाई दी।

लोकसभा में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने तथा राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने पूरे सदन की ओर से बधाई देते हुए कहा कि इन महान उपलब्धियों से देश गौरवान्वित हुआ है। सुमित्रा महाजन ने कहा कि 24 सितंबर 2014 को हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने मंगलयान को मंगल ग्रह की कक्षा में भेजने में न केवल सफलता पायी बल्कि किसी देश द्वारा पहले ही प्रयास में ऐसी कामयाबी पाने का रिकार्ड भी बनाया।

उन्होंने कहा कि नौ महीने की यात्रा तय कर मंगलयान के मंगल ग्रह की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने से भारत विश्व के उन कुछ चुनिंदा देशों की जमात में शामिल हो गया है जो अंतर ग्रहीय खोजों के लिए प्रक्षेपण की क्षमता रखते हैं। राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने इसे भारत के पांच दशक के अंतरिक्ष अभियान की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए इस परियोजना से जुड़े भारतीय वैज्ञानिकों को पूरे सदन की ओर से बधाई दी।

दोनों सदनों ने बाल अधिकारों के लिए दशकों से काम कर रहे कैलाश सत्यार्थी और बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की मलाला युसूफजई को वर्ष 2014 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार दिए जाने पर भी बधाई दी। लोकसभा और राज्यसभा ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में सातवें एशियाई खेलों में भारतीय दल द्वारा 11 स्वर्ण, दस रजत और 36 कांस्य पदक जीत कर शानदार प्रदर्शन करने के लिए खिलाड़ियों को बधाई दी।

संसद ने साथ ही सिंगापुर में डब्ल्यूटीए महिला युगल टेनिस खिताब जीतने के लिए सानिया मिर्जा को और चाइना ओपन बैडमिंटन सुपर सीरीज का महिला खिताब जीतने परोइना नेहवाल तथा पुरूष एकल खिताब जीतने पर किदाम्बी श्रीकांत को बधाई दी। संसद ने चिंग माई गोल्फ क्लासिक प्रतियोगिता का खिताब जीतने के लिए राशिद खान को बधाई दी।

 

Trending news