पूर्वी नेपाल के बिराटनगर पहुंची भारत से पहली यात्री रेल
Advertisement
trendingNow1465363

पूर्वी नेपाल के बिराटनगर पहुंची भारत से पहली यात्री रेल

भारतीय रेल नेटवर्क को नेपाल से जोड़ने वाला यह मार्ग 18.1 किलोमीटर का है. इस रेल-गाड़ी पर पर भारत और नेपाल के ध्वज फहरा रहे थे. 

इस रेलमार्ग की अनुमानित लागत 4.48 अरब डॉलर है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

काठमांडू: नेपाल वासियों को रविवार के दिन भारत से रेल संपर्क की एक नयी सौगात मिली. भारत से यात्रियों को लेकर पहुंची पहली सवारी गाड़ी के स्वागत के लिए पूर्वी नेपाल के औद्योगिक शहर बिराटनगर के स्टेशन पर हजारों लोग उपस्थित थे. इस लाइन पर गाड़ियों को चालने का अभी परीक्षण चल रहा है. भारतीय रेल नेटवर्क को नेपाल से जोड़ने वाला यह मार्ग 18.1 किलोमीटर का है. इस रेल-गाड़ी पर पर भारत और नेपाल के ध्वज फहरा रहे थे.  यह बिहार में बथनाहा से नेपाल के मोरांग जिले में कटहरी होते हुए कटहरी स्टेशन पर पहुंची.

अधिकारियों ने बताया कि नेपाल की ओर हजारों की संख्या में लोगों ने स्टेशन पर पहुंचकर इस रेलगाड़ी का स्वागत किया. इस रेल लाइन पर रेलगाड़ी के आवागमन का परीक्षण भारतीय रेल के अभियंताओं की निगरानी में किया गया.  इसमें निर्माण कंपनी के अधिकारी भी शामिल थे. इस 18.1 किलोमीटर के रेलमार्ग का 13.1 किलोमीटर हिस्सा नेपाल में पड़ता है.

इस रेलमार्ग की अनुमानित लागत 4.48 अरब डॉलर है.  भारत ने यह धन भारत अपनी आर्थिक सहयोग नीति के तहत खर्च कर रहा है. हालांकि नेपाल और भारत ने इस योजना को दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा था.  लेकिन भूमि के मुआवजा समेत अन्य विवादों के के चलते इसमें देरी हुई. 

Trending news