Advertisement
trendingPhotos1664887
photoDetails1hindi

Kerala news: पानी पर हवा से बात करेगी देश की पहली Water Metro, इस राज्य में PM Modi दिखाएंगे हरी झंडी

Water Metro Kochi Stations: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 36 घंटे में करीब 53,00 किलोमीटर की भारत यात्रा पर जाएंगे. PM Modi इस पॉवर पैक शेड्यूल के साथ 25 अप्रैल को केरल में रहेंगे, जहां वह देश की पहली वाटर मेट्रो (India's first water metro) को हरी झंडी दिखाएंगे. इस वाटर मेट्रो को कोच्चि से रवाना किया जाएगा, जो कोच्चि के आस-पास के 10 द्वीपों को आपस में जोड़ने का काम करेगी. इससे केरल के इन द्वीपों पर कनेक्टिविटी बेहतर होगी जिससे आम जनता को यात्रा में सुविधा होगी.

1/5

कोच्चि की वाटर मेट्रो किसी ट्रेडिशनल मेट्रो की तरह ही एहसास कराएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किफायती दामों में इससे एक जगह से दूसरी जगह पर यात्रा करने में आसानी होगी. इस वाटर मेट्रो को कनेक्टिविटी के बुनियादी ढांचे को देखते हुए तैयार किया गया है जिससे यात्रियों को सफर में आराम मिलेगा.

2/5

वाटर मेट्रो से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इसे यात्रियों की सुविधा के हिसाब से और पर्यावरण को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जो लोगों के सफर को यादगार बना देगी. अधिकारियों ने कहा कि इस मेट्रो को तैयार करते हुए यात्रियों की सुरक्षा पर ज्यादा जोर दिया गया है और समय की पाबंदी का भी खास ख्याल रखा गया है.

3/5

इसके साथ ही अधिकारियों ने लाइट मेट्रो का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा कि इसे बनाने का खर्च पारंपरिक मेट्रो का 40 फीसदी ही आएगा. इसे आने वाले समय में गोरखपुर, श्रीनगर और जम्मू में चलाने की योजना बनाई जा रही है.

 

4/5

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोच्चि के इस प्रोजेक्ट में 12 बोट्स और 14 टर्मिनल होंगे. इनमें से चार टर्मिनल पहले ही शुरू किए जा चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया की पहली  वाटर मेट्रो है.

5/5

अधिकारियों ने बताया कि यह परियोजना करीब 78 किलोमीटर में फैली हुई है जिसके लिए 15 रूट्स तय किए गए हैं. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कोच्चि वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट को राज्य की महत्वाकांक्षी योजना बताया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

ट्रेन्डिंग फोटोज़