Kochi में दौड़ने को तैयार है वॉटर मेट्रो, जानें टिकट और टाइमिंग की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11665470

Kochi में दौड़ने को तैयार है वॉटर मेट्रो, जानें टिकट और टाइमिंग की पूरी डिटेल

Water Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (25 अप्रैल) को देश की पहली वॉटर मेट्रो राष्ट्र को संबोधित करेंगे. केरल के कोच्चि को देश को पहली वॉटर मेट्रो मिल रही है. ये कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ेगा. 

 

Kochi में दौड़ने को तैयार है वॉटर मेट्रो, जानें  टिकट और टाइमिंग की पूरी डिटेल

Kochi Water Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (25 अप्रैल) को देश की पहली वॉटर मेट्रो राष्ट्र को संबोधित करेंगे. केरल के कोच्चि को देश को पहली वॉटर मेट्रो मिल रही है. ये कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ेगा.  कोच्चि वॉटर मेट्रो लिमिटेड और कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड का ये अपनी तरह का नया उद्दम है. प्रबंधन निदेशक लोकनाथ बेहराके ने कहा, मेट्रो शहर में आने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्या को सुरक्षित और सस्ती सेवा प्रदान करेगी. वॉटर मेट्रो 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से अपने रूट-हाई कोर्ट-वाइपिन पर परिचालन शुरू करेगी, जबकि दूसरे रूट व्यट्टीला-कक्कनाड पर सेवा 27 अप्रैल की सुबह 7 बजे से शुरू होगी. एक बार की यात्रा का किराया 20 रुपये होगा. 

वॉटर मेट्रो से यात्री 20 मिनट से भी कम समय में हाई कोर्ट से वाइपीन पहुंच सकते हैं. व्याटिला से कक्कनाड तक का सफर 25 मिनट का है. ये सर्विस सुबह 5 बजे शुरू होगा और रात 8 बजे तक जारी रहेगी. पीक ऑवर्स के दौरान होई कोर्ट-वाइपीन रूट पर हर 15 मिनट में नावों का संचालन होगा. 

अधिकारियों के अनुसार, मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचा और कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक आकार के सभी दृष्टिकोण से बचने के लिए एक सचेत विकल्प बनाया है. इस दृष्टिकोण का एक प्रमुख उदाहरण देश में मेट्रो कनेक्टिविटी के विस्तार में देखा जाता है. अधिकारियों ने मेट्रो सिस्टम के विभिन्न रूपों के बीच अंतर को और विस्तृत किया. 

मेट्रो लाइट एक कम लागत वाली मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है, जिसमें आराम, सुविधा, सुरक्षा, समय की पाबंदी, विश्वसनीयता और पर्यावरण मित्रता के मामले में पारंपरिक मेट्रो प्रणाली के समान अनुभव और यात्रा में आसानी है. उन्होंने आगे कहा कि यह 15,000 पीक आवर पीक डायरेक्शन ट्रैफिक वाले टियर-2 शहरों और छोटे शहरों के लिए कम लागत वाला मोबिलिटी समाधान है. उन्होंने आगे कहा कि मेट्रो लाइट की लागत पारंपरिक मेट्रो प्रणाली का 40 प्रतिशत है. इसकी योजना जम्मू, श्रीनगर और गोरखपुर जैसे शहरों में बनाई जा रही है. 

प्रधानमंत्री के लंबे दौरे के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए अधिकारियों ने कहा, प्रधानमंत्री 24 अप्रैल की सुबह यात्रा शुरू करेंगे. वह दिल्ली से खजुराहो तक करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. खजुराहो से वह रीवा जाएंगे जहां वह राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे. इसके बाद करीब 280 किमी की दूरी तय करते हुए वापस खजुराहो आएंगे. खजुराहो से, वह युवम कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए लगभग 1700 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करते हुए कोच्चि जाएंगे. 

अगली सुबह, प्रधानमंत्री लगभग 190 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए कोच्चि से तिरुवनंतपुरम की यात्रा करेंगे.  यहां वे वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. यहां से वह करीब 1570 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए सूरत होते हुए सिलवासा जाएंगे. वहां, वह नमो मेडिकल कॉलेज का दौरा करेंगे और विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news