PM मोदी ने लॉन्च की बीमा और पेंशन योजनाएं, 330 रुपए में मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर उनके साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। इनमें एक योजना पेंशन क्षेत्र की और दो बीमा योजनाएं हैं।

PM मोदी ने लॉन्च की बीमा और पेंशन योजनाएं, 330 रुपए में मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा

कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को तीन बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर उनके साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। इनमें एक योजना पेंशन क्षेत्र की और दो बीमा योजनाएं हैं।

ताजा घटनाक्रम-

-पीएम मोदी ने कहा कि सभी बैंक खाता धारकों के लिए ये तीनों योजनाएं हैं।  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 साल के लोगों के लिए है। इस योजना के लिए सलाना 330 रुपए का प्रीमियम देना होगा जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए सलाना 12 रुपए का प्रीमियम देना होगा। दुर्घटना में अपाहिज होने पर भी पीड़ित को 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलेगा।

-पीएम मोदी ने कहा कि बड़े औद्योगिक घराने कम लोगों को रोजगार देते हैं। जिनके पास सुरक्षा का कवच नहीं उन्हें सुरक्षा देंगे। मैं प्रधान सेवक हूं, राजनेता नहीं।

-पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राकृतिक आपदाओं का शिकार होने वालों लोगों को भी मिलेगा। गरीबों को इसका लाभ मिलेगा।

-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एक साल में 330 रुपया खर्च करना बड़ी बात नहीं है।

-पीएम मोदी ने कहा कि अपने अमीर लोग 12 रुपए देकर गरीबों का बीमा कराएं।

-हम मुद्रा बैंक का काम शुरू कर रहे हैं। जन-धन योजना एक आंदोलन बन गई।

-पीएम मोदी ने कहा कि देश में 115 जगहों पर ये तीनों योजनाएं शुरू हुईं। देश, सरकार और बैंक गरीबों के लिए हैं। इन योजनाओं से देश के गरीबों को एक नई शक्ति मिलेगी।

-गरीबों तक पहुंचे बिना विकास अधूरा। जन धन योजना में 15 करोड़ खाते खोले गए। गरीबों में बहुत अमीरी होती है। गरीबों को सहारा नहीं शक्ति चाहिए।

-पीएम मोदी ने तीनो योजनाओं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना को लॉन्च किया।

-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं बीमा कंपनी को धन्यवाद देना चाहती हूं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये योजनाएं समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे।

-पीएम मोदी ने तीनों योजनाओं को लॉन्च करने से पहले रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

-पीएम मोदी कुछ देर में तीनों योजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं।

-पीएम मोदी कोलकाता पहुंचे।

पीएमएसबीवाई योजना के तहत बीमा धारक को 12 रुपये की सालाना बीमा पर दो लाख रुपये की निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यह योजना बैंक के बचत खाता धारक के लिए 18 से 70 वर्ष की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की अनुमति देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी। इस बीमा का खुद-ब-खुद नवीनीकरण होता रहेगा। बीमा कवर 1 जून से लागू होगा।

विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 112 केंद्रों में आयोजित कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर पर साथ-साथ इन योजनाओं की शुरुआत हुई। वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार इन कार्यक्रमों में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपालों के अलावा केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में इन योजनाओं की शुरुआत किया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मुंबई में, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भोपाल में, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने वाराणसी, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने पटना में और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भागलपुर में इन योजनाओं की शुरुआत किया।

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close