प्रधानमंत्री मोदी ने की जर्मनी के आर्थिक क्षेत्र की हस्तियों के साथ बैठक
Advertisement
trendingNow1253894

प्रधानमंत्री मोदी ने की जर्मनी के आर्थिक क्षेत्र की हस्तियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को जर्मनी पहुंचे और उसके तुरंत बाद उन्होंने यूरोप की इस प्रमुख अर्थव्यवस्था की दिग्गज हस्तियों से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने की जर्मनी के आर्थिक क्षेत्र की हस्तियों के साथ बैठक

हैनोवर (जर्मनी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को जर्मनी पहुंचे और उसके तुरंत बाद उन्होंने यूरोप की इस प्रमुख अर्थव्यवस्था की दिग्गज हस्तियों से मुलाकात की। उनके इस मुलाकात का मकसद विदेशी निवेश आकर्षित करना तथा उनकी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के लिये सहयोग प्राप्त करना ह

पेरिस (फ्रांस) से जर्मनी के इस उत्तरी शहर पहुंचने के बाद मोदी ने जर्मनी के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ गोलमेज बैठक की। बैठक में मोदी के साथ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन भी थी। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया, ‘‘प्राथमिकताओं की सूची में व्यवसाय पहले स्थान पर है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जर्मनी की अर्थव्यवस्था और उद्योग क्षेत्र की दिग्गज हस्तियों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की।’’ मोदी ने यहां पहुंचने पर ट्वीट किया, ‘‘हैलो जर्मनी, अभी थोड़ी ही देर पहले ही हैनोवर पहुंचा हूं।’’ हैनोवर के लांगेनहेगेन हवाईअड्डे से प्रधानमंत्री सीधे अपने होटल पहुंचे। वहां भारतीय समुदाय के अनके लोग पहले से उपस्थित थे और ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे थे। उन्होंने गर्मजोशी से मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने उनमें से कुछ के साथ हाथ मिलाया।

जर्मनी की तीन दिनों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी चांसलर एजेंला मर्केल से मिलेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में जर्मनी की इस पहली यात्रा के दौरान व्यवसाय और प्रौद्योगिकी पर मुख्य जोर होगा। मोदी हैनोवर व्यापार मेले में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस बार मेले में भारत सहयोगी देश है और करीब 400 भारतीय कंपनियां इसमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें 100 से 120 भारतीय मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के अलावा 3000 र्मन प्रतिनिधि उपस्थित होंगे।

चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मोदी ‘भारतीय पैवेलियन’ का उद्घाटन करेंगे और भारत-जर्मनी व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दोनों नेताओं के बीच बर्लिन में विस्तृत बातचीत होगी जिसमें मुख्य मुद्दा यह होगा कि जर्मनी, भारत के विकास के एजेंडे में किस तरह सहयोग कर सकता है। दोनों नेता हैनोवर व्यापार शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। इसमें दोनों पक्षों के बीच व्यापारिक एवं औद्योगिक सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है।

मंगलवार को बर्लिन में होने वाली आधिकारिक वार्ता के दौरान मोदी और मर्केल आपसी हितों और अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

जर्मनी यूरोपीय संघ में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और यह भारत के 10 शीर्ष वैश्विक व्यापारिक भागीदारों में शामिल है।

दोनों देशों के बीच पिछले वर्ष 15.96 अरब यूरो मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं का व्यापार हुआ जो 2013 की तुलना में 1.14 अरब यूरो कम है। उस साल द्विपक्षीय वस्तु एवं सेवा व्यापार 16.10 अरब यूरो था। जर्मनी के सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत से इस यूरोपीय देश को होने वाला निर्यात पिछले साल आंशिक रूप से बढ़कर 7.03 अरब यूरो के बराबर रहा जबकि जर्मनी से भारत का आयात 2013 के 9.19 अरब यूरो से घटकर 2014 में 8.92 अरब यूरो रहा।

भारत में विदेशी निदेश के मामले में जर्मनी आठवां सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक है। पिछले साल जनवरी-नवंबर के दौरान जर्मनी से भारत को एफडीआई 99.57 करोड़ डालर के बराबर रहा। भारत और जर्मनी की इकाइयों के बीच इस समय 1600 से अधिक सहयोग चल रहे हैं और दोनों देशों की कंपनियों के करीब 600 संयुक्त उद्यम हैं।

Trending news