PM-WANI: आसान हुआ वाई-फाई से कनेक्ट करना, हर बार ओटीपी डालने के झंझट से होंगे फ्री
Advertisement
trendingNow11179071

PM-WANI: आसान हुआ वाई-फाई से कनेक्ट करना, हर बार ओटीपी डालने के झंझट से होंगे फ्री

Wi-Fi Access: पीएम-वाणी (PM-WANI) आधारित वाई-फाई एक्सेस को अब वन टाइम नो यॉर कस्टमर (KYC) के माध्यम से उपयोग करने की सुविधा मिलेगी, जिससे हर बार वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित सर्टिफिकेशन के झंझट से आपको मुक्ति मिल सकेगी.

PM-WANI: आसान हुआ वाई-फाई से कनेक्ट करना, हर बार ओटीपी डालने के झंझट से होंगे फ्री

Prime Minister's Wi-Fi Access Network Interface: रेलटेल ने सोमवार को प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-WANI) योजना पर आधारित रेलटेल की पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की एक्सेस के पायलट प्रोजेक्ट का 100 रेलवे स्टेशनों पर शुभारंभ किया. इस जन हितैषी सेवाओं का सॉफ्ट लॉन्च श्री पुनीत चावला, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, रेलटेल द्वारा सोमवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया. बाद में रेलटेल (RailTel) की पीएम-वाणी आधारित पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की एक्सेस को जून, 2022 के अंत तक स्टेप बाई स्टेप सभी 6,102 रेलवे स्टेशनों (जहां वाई-फाई सुविधा पहले से उपलब्ध है) तक विस्तारित किया जाएगा. इस वाई-फाई नेटवर्क का एक्सेस करने के लिए वर्तमान में 'Wi-DOT' नामक एंड्रॉइड मोबाइल आधारित ऐप का उपयोग किया जा सकता है, जो गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध है. मोबाइल ऐप को इस लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है- //play.google.com/store/apps/details?id=in.cdot.wani.app.android.tnt 

क्या है पीएम-वाणी?

पीएम-वाणी भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (Telecom Deptt) का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जो सभी साइलो वाई-फाई नेटवर्क को आसानी से उपयोग करने और जनता के लिए ब्रॉडबैंड उपयोग को बढ़ाने के लिए जोड़ता है. रेलटेल जो देश का सबसे व्यापक इन्टीग्रेटिड वाई-फाई नेटवर्क होने के कारण वाई-फाई यूजर्स की सबसे अधिक संख्या को सेवाएं देता है, संपूर्ण पीएम-वाणी इको-सिस्टम में एक एंकर की भूमिका निभा रहा है. श्री पुनीत चावला, सीएमडी, रेलटेल राज कुमार उपाध्याय, कार्यपालक निदेशक एवं अध्यक्ष, सी-डॉट ने ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों सहित भारत के विविध भूगोल की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने में स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया. एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, रेलटेल, रेल मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न पीएसयू ने प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस योजना पर आधारित अपनी पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की एक्सेस के पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) का शुभारंभ 100 रेलवे स्टेशनों पर किया. ये स्टेशन 22 राज्यों में फैले हुए हैं और इनमें ए1, ए श्रेणी के 71 स्टेशन और अन्य श्रेणी के 29 स्टेशन शामिल हैं. इस प्रेस नोट के साथ सौ स्टेशनों की सूची अटैच्ड है.

6,102 रेलवे स्टेशनों पर फैला हुआ है नेटवर्क

इस जन फ्रेंडली सेवाओं का सॉफ्ट लॉन्च श्री पुनीत चावला के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, रेलटेल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया. डॉ. राजकुमार उपाध्याय, कार्यपालक निदेशक एवं अध्यक्ष टेलीमैटिक्स विकास केंद्र, जो भारत सरकार के दूरसंचार विभाग का एक ऑटोनॉमस दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र है, इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित थे. 'मोबाइल ऐप' के माध्यम से इन स्टेशनों पर वाई-फाई एक्सेस करने का मौजूदा सिस्टम रेलवॉयर सर्विस सेट आइडेंटिफायर (SSID) चयन करने के पारंपरिक सिस्टम से अलग होगा. पीएम-वाणी आधारित एक्सेस को वन टाइम नो यॉर कस्टमर (KYC) के माध्यम से उपयोग करने की सुविधा होगी, जिससे हर बार वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित सर्टिफिकेशन के झंझट से मुक्ति मिल सकेगी. ये मोबाइल ऐप सी-डॉट की मदद से विकसित किया गया है. रेलटेल वाई-फाई नेटवर्क इस समय पूरे भारतवर्ष में 6,102 रेलवे स्टेशनों पर फैला हुआ है, जिसमें 17,792 वाई-फाई हॉटस्पॉट हैं और इसकी संख्या में वृद्धि हो रही है.

ये भी पढें: इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को यात्रा करने से रोका, सिंधिया एक्शन मोड में; शुरू की जांच

सबसे व्यापक इंटीग्रेटिड वाई-फाई नेटवर्क

बाद में रेलटेल की पीएम-वाणी आधारित पब्लिक वाई-फाई सेवाओं की पहुंच को जून, 2022 के अंत तक सभी 6,102 रेलवे स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा. वाई-फाई को दुनिया भर में ब्रॉडबैंड एक्सेस आधारित लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (LTE) के पूरक के लिए अपनाया गया है. यूजर्स तक ब्रॉडबैंड इंटरनेट एक्सेस पहुंचाने में लॉस्ट माइल कनेक्टिविटी में वाई-फाई हॉटस्पॉट का महत्वपूर्ण स्थान है. छोटे दुकानदार लास्ट माइल एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर के रूप में पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) बन सकते हैं और इंटरनेट और बैकएंड सेवाओं (ISP or Wi-Fi Service Provider) के लिए पीडीओ एग्रीगेटर्स (PDOA) से सेवाएं ले सकते हैं. रेलटेल, रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई नेटवर्क 12 लाख से अधिक अद्वितीय यूजर्स/दिन (कोविड पूर्व ) को सेवित कर रहा है. रेलटेल, रेलवे स्टेशनों पर पहले 30 मिनट के लिए मुफ्त वाई-फाई प्रदान करता है, जिसके बाद पेड वाई-फाई को ऑनलाइन डिजिटल चैनलों के माध्यम से खरीदा जा सकता है. इसके बारे में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री पुनीत चावला ने कहा, 'रेलटेल देश का सबसे व्यापक इंटीग्रेटिड वाई-फाई नेटवर्क है. विकसित होते ढांचे को बढ़ाने के लिए रेगुलेटरी बॉडीज और इंडस्ट्री प्लेयर्स के साथ सहयोग निभा रहा है. रेलटेल रेलवे स्टेशनों के अलावा कम सेवा वाले क्षेत्रों में वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने के लिए 7,000 से अधिक अंतिम मील सेवा प्रोवाइडर्स के साथ अपनी साझेदारी का लाभ उठाकर अपने वाई-फाई सेवाओं का विस्तार करेगा. रेलटेल डिजिटल इंडिया मिशन के हिस्से के रूप में अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है.'

इंटरनेट उपलब्ध कराने में प्रभावी

कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ. राज कुमार उपाध्याय (Dr. Raj Kumar Upadhyay), कार्यपालक निदेशक एवं अध्यक्ष, सी-डॉट ने ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों सहित भारत के विविध भूगोल की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने में स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया. उन्होंने सी-डॉट और रेलटेल के बीच सहक्रियात्मक जुड़ाव पर जोर दिया जो भारतीय रेलवे सहित राष्ट्रीय नेटवर्क में स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के डिजाइन, विकास और स्थापित करने के लिए इनोवेशन को बढ़ावा देगा. PM-WANI हॉटस्पॉट देश भर के ग्रामीण और दूरदराज के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को लागत प्रभावी इंटरनेट (Internet) उपलब्ध कराने में प्रभावी साबित होंगे. उन्होंने प्रतिष्ठित पीएम-वाणी फ्रेमवर्क के शुभारंभ के लिए रेलटेल को बधाई दी और आश्वासन दिया कि सी-डॉट राष्ट्रीय विकास के अत्यधिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए रेलटेल की विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ अपने स्वदेशी दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास प्रयासों को सुगम बनाने की दिशा में अथक प्रयास करेगा. जैसा कि हमने रेलटेल के साथ एक समझौता मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किए हैं, हम कई और क्षेत्रों में सहयोग करेंगे.

ये भी पढें: दूसरी मंजिल से की सुसाइड की कोशिश, वायरल वीडियो में छत से महिला को बचाते दिखे लोग

रेलटेल के बारे में क्या कहा गया?

रेलटेल, रेल मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न (श्रेणी- I) केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, जो देश के सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स में से एक है, जिसके पास देश के कई कस्बों, शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने वाला एक अखिल भारतीय ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क है. ऑप्टिक फाइबर के 61,000 से अधिक मार्ग किलोमीटर के एक मजबूत विश्वसनीय नेटवर्क के साथ, रेलटेल के पास दो इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY)  के पैनल वाले टियर III डेटा सेंटर भी हैं. अपने अखिल भारतीय उच्च क्षमता नेटवर्क के साथ, रेलटेल विभिन्न फ्रंटों पर एक नॉलेज सोसाइटी बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है और दूरसंचार क्षेत्र में भारत सरकार के लिए विभिन्न मिशन-मोड प्रोजेक्ट्स के एक्सीक्यूशन के लिए चुना गया है. रेलटेल एमपीएलएसवीपीएन, टेलीप्रेजेंस, लीज्ड लाइन, टॉवर को-लोकेशन, डेटा सेंटर सेवाएं आदि जैसी सेवाओं का एक समूह उपलब्ध कराता है. रेलटेल देशभर के रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई उपलब्ध कराकर रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब में परिवर्तित करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ भी कार्य कर रहा है और 6,100 से अधिक स्टेशन रेलटेल के रेलवॉयर वाई-फाई के साथ लाइव हैं.

LIVE TV

Trending news