पुर्तगाल पहुंचे PM मोदी, एंटोनियो कोस्टा ने गर्मजोशी से किया स्वागत
Advertisement

पुर्तगाल पहुंचे PM मोदी, एंटोनियो कोस्टा ने गर्मजोशी से किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी चार दिवसीय यात्रा के पहले चरण में शनिवार को पुर्तगाल पहुंचे. लिस्बन पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से मिले. कोस्टा ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. इस चार दिवसीय यात्रा में पीएम मोदी कीअमेरिकी यात्रा सबसे अहम है. ह्वाइट हाउस में पीएम मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे.

अपनी चार दिवसीय यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी शनिवार को पुर्तगाल पहुंचे. फोटो-पीआईबी

लिस्बन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी चार दिवसीय यात्रा के पहले चरण में शनिवार को पुर्तगाल पहुंचे. लिस्बन पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से मिले. कोस्टा ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. इस चार दिवसीय यात्रा में पीएम मोदी कीअमेरिकी यात्रा सबसे अहम है. ह्वाइट हाउस में पीएम मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कुछ तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, 'ओला (हलो) पुर्तगाल. पीएम नरेंद्र मोदी लिस्बन पहुंचे, प्रोटोकोल से परे जाकर विदेश मंत्री ऑगस्टो सैंटोस सिल्वा ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया.' लिस्बन के लिए रवाना होने से पहले मोदी ने कहा था कि कोस्टा से अपनी मुलाकात के दौरान दोनों नेता अपनी हालिया चर्चाओं पर आगे कदम बढ़ाएंगे और विभिन्न संयुक्त पहलों एवं निर्णयों की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

पुर्तगाली प्रधानमंत्री कोस्टा ने ट्वीट किया कि यह उनकी भारत यात्रा के दौरान हुए समझौतों के क्रियान्यवन की समीक्षा और नए समझौतों पर दस्तखत का सुनहरा अवसर है.

26 जून को डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे पीएम मोदी

मोदी की तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा में सबसे ज्यादा ध्यान उनकी अमेरिका यात्रा पर होगा. अमेरिका में मोदी 26 जून को पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे. अपनी अमेरिका यात्रा से पहले मोदी ने कहा कि वह विचारों के गहन आदान-प्रदान के अवसर को लेकर उत्सुक हैं.

उन्होंने ट्वीट किया था, 'मेरी अमेरिका यात्रा का मकसद हमारे देशों के बीच संबंधों को गहरा करना है. भारत और अमेरिका के मजबूत संबंधों से हमारे देशों और दुनिया को फायदा मिलेगा.' फेसबुक पर लिखे गए एक बयान में मोदी ने कहा कि 25 जून से हो रही उनकी दो दिवसीय वॉशिंगटन यात्रा ट्रंप के आमंत्रण पर हो रही है.

27 जून को नीदरलैंड के लिए रवाना होंगे मोदी

ट्रंप और उनके कैबिनेट सहकर्मियों से आधिकारिक मुलाकात के अलावा मोदी कुछ बड़ी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से भी मिलेंगे. अमेरिका की यात्रा के बाद मोदी 27 जून को नीदरलैंड जाएंगे, जहां वह डच प्रधानमंत्री मार्क रूट्टे के अलावा राजा विलेम-अलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा से भी मुलाकात करेंगे. इस साल भारत और नीदरलैंड दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के 70 साल मना रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news