Rajasthan: महिला कल्याण में सरपंच नीरू का योगदान, गांव की बेटियों को बनाया हॉकी खिलाड़ी
Advertisement

Rajasthan: महिला कल्याण में सरपंच नीरू का योगदान, गांव की बेटियों को बनाया हॉकी खिलाड़ी

Rajasthan News: पूरे देश में आज महिला आरक्षण बिल के बारे में ही बात हो रही है. महिलाओं को अगर आरक्षण मिले और उन्हें पुरुषों के बराबर दर्जा मिले और महिलाएं पढ़ें और आगे बढ़ें तो हमारा समाज भी आगे बढ़ेगा.

Rajasthan: महिला कल्याण में सरपंच नीरू का योगदान, गांव की बेटियों को बनाया हॉकी खिलाड़ी

Rajasthan News: पूरे देश में आज महिला आरक्षण बिल के बारे में ही बात हो रही है. महिलाओं को अगर आरक्षण मिले और उन्हें पुरुषों के बराबर दर्जा मिले और महिलाएं पढ़ें और आगे बढ़ें तो हमारा समाज भी आगे बढ़ेगा. इसी सोच को आगे बढ़ा रही हैं, Rajasthan के झुंझनू ज़िले के लांबी अहीर ग्राम पंचायत की सरपंच नीरू यादव.

वर्ष 2020 में नीरू यादव लांबी अहीर ग्राम पंचायत की सरपंच बनीं. बीते 3 वर्षों में उन्होंने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई सराहनीय काम किए है. सरपंच का कार्यभार संभालते ही नीरू ने उन महिलाओं को जागरूक किया, जिनके पति की मृत्यु के बाद परिवार वाले, उनकी मर्जी के खिलाफ घर के दूसरे युवक से शादी करा देते थे. इसके लिए उन्होंने ना केवल गांव की महिलाओं को जागरुक किया. बल्कि एक Short Film के जरिए चूड़ा प्रथा, हाथ रूपया और पल्ले लगना, जैसी कुप्रथा को बंद करने की मुहिम शुरु की.

सरपंच नीरू यादव ने गांव में खेल को भी बढ़ावा दिया और उन लड़कियों को आगे लेकर आईं, जो खेल के मैदान में कुछ करना चाहती थी. पहले गांव में सीमित संसाधन की वजह से लड़कियां Hockey का प्रशिक्षण नहीं ले पाती थीं, परिवार वालों का भी दबाव रहता था. लेकिन सरपंच नीरू यादव ने लड़कियों के परिजनों को Motivate किया. इन खिलाड़ियों को घर से मैदान तक लेकर आईं. लड़कियों के प्रशिक्षण पर खुद पैसा लगाया. अब गांव की इस टीम ने Block , District और State level पर कामयाबी हासिल की है.

नीरू यादव पर्यावरण को लेकर भी लोगों को जागरुक कर रही हैं. गांव में Single Use Plastic बंद करने के लिए उन्होंने बर्तन बैंक की शुरुआत की है, ताकि लोग शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में, Single Use Plastic का इस्तेमाल ना करें. नीरू यादव Plastic के use को रोकने के लिए मुफ्त में बर्तन भी उपलब्ध कराती हैं.

नीरू यादव अपने ग्राम पंचायत को सबसे बेहतर बनाने में लगी हैं. उन्होंने किसानों के लिए भी काफी कुछ किया है. गांव के किसानों को खाद, बीज, यूरिया और दूसरे कृषि उत्पादों के लिए दिक्कत ना हो इसलिए उन्होंने केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री किसान उत्पादक संगठन का गठन Block स्तर पर किया, जिसमें 300 किसानों को जोड़ा. अब गांव के किसानों को समय पर और अच्छी गुणवत्ता वाले कृषि उत्पाद मिल रहे है.

एक महिला से परिवार बनता है और परिवार से घर, यहीं घर समाज बनाता है और समाज से ही हमारा देश बनता है, सीधा सा अर्थ है कि महिलाओं का योगदान हर जगह हैं. हॉकी वाली सरपंच के नाम से मशहूर नीरू यादव भी ऐसी ही एक मिसाल है.

Trending news