जब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विपक्षी नेता से कहा, 'मैं आपसे ट्यूशन लूंगा'
Advertisement

जब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विपक्षी नेता से कहा, 'मैं आपसे ट्यूशन लूंगा'

सौगत रॉय ने ‘प्रीडैटरी जर्नल्स’ शब्द के उपयोग पर अपत्ति जताई और कहा कि यह अंग्रेजी भाषा का विकृत उपयोग है.

सदन में प्रश्नकाल के दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने शैक्षणिक पत्रिकाओं से जुड़े पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह टिप्पणी की.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: लोकसभा में सोमवार को अंग्रेजी के एक शब्द के उपयोग को लेकर अलग-अलग राय होने पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तृणमूल कांग्रेस के नेता प्रोफेसर सौगत रॉय से कहा कि ‘मैं आपसे ट्यूशन लूंगा.’’ सदन में प्रश्नकाल के दौरान मंत्री ने शैक्षणिक पत्रिकाओं से जुड़े पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह टिप्पणी की. जावड़ेकर ने कहा कि ‘प्रीडैटरी एकैडमिक जर्नल्स’ के संदर्भ में कदम उठाए जा रहे हैं. रॉय ने ‘प्रीडैटरी जर्नल्स’ शब्द के उपयोग पर अपत्ति जताई और कहा कि यह अंग्रेजी भाषा का विकृत उपयोग है. इस पर मंत्री ने कहा, ''मैं आपसे ट्यूशन लूंगा...मुझे कुछ शब्‍द बताइए.''

  1. लोकसभा में प्रश्‍नकाल का मामला
  2. सांसद सौगत रॉय ने एक अंग्रेजी शब्‍द पर उठाई आपत्ति
  3. प्रोफेसर रॉय तृणमूल कांग्रेस के नेता हैं

कांग्रेस ने लगाए आरोप
इस बीच कांग्रेस सदस्यों ने लोकसभा में अधिकारी दीर्घा (ऑफिसर गैलरी) में बैठे एक अधिकारी द्वारा विपक्षी सदस्यों पर नजर रखे जाने का आरोप लगाया जिस पर लोकसभा अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि वह इस विषय को देखेंगी. प्रश्नकाल के दौरान सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि ‘‘ऑफिसर गैलरी में बैठे एक अधिकारी बार-बार उठकर इस ओर देख रहे हैं और कुछ नोट बना रहे हैं.’’ खड़गे ने कहा कि अधिकारी दीर्घा में बैठकर नोट नहीं लिख सकते.

बड़ा खुलासा- क्या राहुल गांधी ने सोच-समझकर लिया था पीएम से गले मिलने का फैसला?

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘नजर रखी जा रही है. इधर सांसदों की गिनती की जा रही है. उन्हें अनुमति कैसे मिली?’’ कांग्रेस नेता ने यह दावा भी किया कि उनके इस विषय के उठाने के बाद अधिकारी को दीर्घा से जाते हुए भी देखा गया. इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह अधिकारी दीर्घा की ओर तो नहीं देख सकतीं लेकिन इस विषय को देखेंगी.

अलवर लिंचिंग: राहुल का हमला, ये PM मोदी का 'क्रूर न्यू इंडिया', गोयल का जवाब, आप नफरत के सौदागर

उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी उस दीर्घा में बैठ सकते हैं. इसके अलावा टीवी पर सब कुछ आ रहा है. फिर भी वह देखेंगी. संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ये संसदीय कार्य मंत्रालय के कर्मी हैं. उन्हें यहां बैठने की अनुमति है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रसारण टीवी पर लाइव आ रहा है. वहां सब कुछ दिखता है. उन्होंने यह भी कहा कि ‘कोई यहां आंख मारे तो भी दिखता है.’

(इनपुट: भाषा से भी)

Trending news