प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर में बाढ़ राहत के लिये 2350 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की
Advertisement
trendingNow1335040

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर में बाढ़ राहत के लिये 2350 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ के प्रभावों को अल्पकाल और दीर्घकालिक आधार पर कम करने के लिये पूर्वोत्तर राज्यों के लिये कुल 2350 करोड़ रुपये के पैकेज की आज घोषणा की. मोदी एक दिन की गुवाहाटी यात्रा पर हैं, जहां वह असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैंड के मुख्यमंत्रियों और उन राज्यों के मंत्रिमंडल के साथ बैठक करेंगे और बाढ़ की ताजा स्थिति का जायजा लेंगे.

मोदी एक दिन की गुवाहाटी यात्रा पर हैं, जहां वह असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैंड के मुख्यमंत्रियों और उन राज्यों के मंत्रिमंडल के साथ बैठक करेंगे (फाइल फोटो)

गुवाहाटी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ के प्रभावों को अल्पकाल और दीर्घकालिक आधार पर कम करने के लिये पूर्वोत्तर राज्यों के लिये कुल 2350 करोड़ रुपये के पैकेज की आज घोषणा की. मोदी एक दिन की गुवाहाटी यात्रा पर हैं, जहां वह असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैंड के मुख्यमंत्रियों और उन राज्यों के मंत्रिमंडल के साथ बैठक करेंगे और बाढ़ की ताजा स्थिति का जायजा लेंगे.

असम के वित्त मंत्री हिमंत विश्वशर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'प्रधानमंत्री ने आज पूर्वोत्तर राज्यों के लिये कुल 2350 करोड़ रुपये के बाढ़ पैकेज की घोषणा की.' इसका ब्योरा देते हुए शर्मा ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने बाढ़ से हुई क्षति की भरपाई के लिये राहत और पुनर्वास के लिये सभी पूर्वोत्तर राज्यों के लिये 2000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है.' उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विभिन्न राज्यों के लिये हिस्से पर काम किया जाएगा और उसी अनुसार घोषणा की जाएगी.

शर्मा ने बताया कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने ब्रह्मपुत्र और विनाशकारी बाढ़ में उसकी भूमिका का अध्ययन करने के लिये एक शोध परियोजना के लिये 100 करोड़ रुपये का कोष स्थापित करने की घोषणा की है.

उन्होंने कहा, 'इस परियोजना के लिये एक उच्चाधिकार समिति होगी, जिसमें वैज्ञानिक, शोधकर्ता, इंजीनियर शामिल होंगे. वे नदी के बारे में अध्ययन करेंगे और बाढ़ से निपटने के उपाय सुझाएंगे. यह दीर्घकालिक परियोजना होगी.' असम के संबंध में राज्य के वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राहत एवं पुनर्वास के लिये तत्काल 250 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की.

शर्मा ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने जून में 300 करोड़ रुपये जारी किये थे. 250 करोड रुपये की राशि जून में जारी राशि के अतिरिक्त थी.'

 

Trending news