राहुल गांधी ने LoC के निकट पाकिस्‍तानी गोलीबारी से प्रभावित परिवारों से की मुलाकात
Advertisement

राहुल गांधी ने LoC के निकट पाकिस्‍तानी गोलीबारी से प्रभावित परिवारों से की मुलाकात

भारत-पाक सीमा पर तनाव की पृष्ठभूमि में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को जम्मू कश्मीर की अपनी तीन दिनी यात्रा पर पहुंचे। इस दौरान कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने आज पाकिस्तानी जवानों की गोलीबारी से प्रभावित लोगों से मुलाकात की। एलओसी के निकट बालाकोट का दौरा किया और गोलीबारी से प्रभावित लोगों से मुलाकात की। राहुल के इस दौरे को लेकर एलओसी पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

राहुल गांधी ने LoC के निकट पाकिस्‍तानी गोलीबारी से प्रभावित परिवारों से की मुलाकात

बालकोट (जम्मू कश्मीर) : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को पुंछ में नियंत्रण रेखा के समीप के इलाकों में पाकिस्तानी गोलाबारी से प्रभावित परिवारों के लोगों से मुलाकात की और कहा कि केंद्र को पुनर्वास, मुआवजा, बीमा कवर समेत इनकी मांगों को पूरा करना चाहिए।

कांग्रेस उपाध्यक्ष की आज से तीन दिनों की जम्मू कश्मीर यात्रा शुरू हुई। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर बालकोट में संघषर्विराम के उल्लंघन करने के दौरान मारे गए छह नागरिकों के परिवार के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान राहुल ने अजीम से कहा कि मैं यहां आपके दुख और अपने प्रियजन को खोने की पीड़ा को साझा करने आया हूं। पाकिस्तानी गोलाबारी में अजीम के भाई अमीन की मौत हो गई थी और परिवार के एक सदस्य रमीज घायल हुए।

कांग्रेस उपाध्यक्ष के साथ पार्टी की नेता अंबिका सोनी और जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख गुलाम अहमद मीर गए थे। राहुल ने 52 वर्षीय सरपंच करामत हुसैन के परिवार के लोगों से बातचीत की। हुसैन की गोलीबारी में मौत हो गई थी। उन्होंने सभी संभव मदद का भरोसा दिया। राहुल से मुलाकात के दौरान संघषर्विराम के उल्लंघन से प्रभावित गांव के लोगों ने सुरक्षित स्थानों में पुनर्वास, फसल और चारा समेत सम्पत्ति और लेगों के लिए बीमा कवर की मांग की। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि यहां पर लोग चिंतित हैं, काफी भयभीत हैं, ये वाजिब मांगे हैं। मैं समझता हूं कि भारत सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए, इसके बारे में कुछ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे कहते हैं कि आतंकी हमले में जो लोग मारे जाते हैं, उन्हें अधिक मुआवजा दिया जाता है। जो लोग पाकिस्तानी गोलाबारी में मारे जाते हैं, उन्हें कम मुआवजा मिलता है। उनका कहना है कि मुआवजा समान होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने वर्ष 2003 के संघर्ष विराम का इस साल अब तक 245 बार उल्लंघन किया है और अकेले अगस्त में 51 बार ऐसा हुआ है। राहुल गांधी का कश्मीर और लद्दाख जाने का भी कार्यक्रम है।

Trending news