Rahul Gandhi का घुसपैठ पर सवाल, किया लद्दाख में चीनी सेना के घुसे होने का दावा; BJP ने किया पलटवार
Advertisement

Rahul Gandhi का घुसपैठ पर सवाल, किया लद्दाख में चीनी सेना के घुसे होने का दावा; BJP ने किया पलटवार

Rahul Gandhi On LAC: लद्दाख पहुंचकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं और दावा किया है कि लद्दाख में चीनी सेना घुसी हुई है.

Rahul Gandhi का घुसपैठ पर सवाल, किया लद्दाख में चीनी सेना के घुसे होने का दावा; BJP ने किया पलटवार

Rahul Gandhi Allegations: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर एकबार फिर सवाल उठाए हैं. लेह (Leh) के दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने पेंगोंग (Pangong Tso) में अपने पिता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajeev Gandhi) को श्रद्धांजलि दी और फिर कहा कि चीन (China) की सेना भारत की सीमा में घुसी हुई है. अपने इस दावे के समर्थन में राहुल गांधी ने यहां के लोगों का नाम लेते हुए कहा कि ये लोग आपको सब बता देंगे. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात सच नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कई बार सार्वजनिक मंच से देश को भरोसा दिला चुके हैं कि देश की सरहद हमारे सुरक्षाबलों के साथ सुरक्षित हैं और कोई भी हमारे देश की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं कर सकता.

चीन पर राहुल गांधी का सवाल

बता दें कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर से केंद्र सरकार पर सवाल उठाए हैं. राहुल गांधी ने लद्दाख में कहा कि यहां के लोगों ने बताया कि लद्दाख में चीनी सीमा घुसी हुई है और उन्होंने हमारी जमीन छीन ली है. इस बयान के सहारे राहुल गांधी ने सरकार को घेरने की कोशिश की.

राहुल गांधी ने लगाया गंभीर आरोप

जान लें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय लद्दाख में हैं. वहां राहुल गांधी बाइक राइडिंग करते हुए नजर आए. राहुल गांधी ने इस दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत की. राहुल गांधी का कहना है कि लद्दाख में लोगों का कहना है कि चीन की सेना ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है.

बीजेपी का पलटवार

राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी ने भी पलटवार किया है. बीजेपी नेता रविंद्र रैना ने कहा कि किसी में भी भारत की जमीन छीनने का दम नहीं है. देश के खिलाफ राहुल गांधी साजिश रच रहे हैं. बीजेपी का कहना है कि राहुल गांधी जवानों का मनोबल तोड़ रहे हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस वो है जिसने हिंदी चीनी भाई-भाई का नारा दिया था और चीन को 45 हजार स्क्वायर किलोमीटर जमीन दे दी थी.

संजय राउत का बयान

वहीं, यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा कि चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया है और इसके सबूत भी सामने आए हैं. अगर रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री इसे स्वीकार नहीं करते हैं तो लगता है कि यह भारत माता के साथ नाइंसाफी है. राहुल गांधी अगर कुछ कहते हैं तो सोच-समझकर कहते हैं.

गलवान घाटी में क्या हुआ था?

गौरतलब है कि साल 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की थी. 15-16 जून की रात को दोनों तरफ की सेनाओं के सैनिकों में खूनी झड़प हुई थी. इसमें भारतीय सेना के एक कमांडर समेत 20 सैनिक शहीद हो गए थे. इसके अलावा 40 से ज्यादा चीनी जवान मारे गए थे. गलवान की घटना के बाद से ही LAC पर तनाव है. सीमा पर तैनाती बढ़ा दी गई. दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है. हालांकि, हालात अभी भी सामान्य नहीं हैं.

Trending news