Navratri 2022: आज से शारदीय नवरात्र शुरू, शुभ मुहूर्त में भक्तों ने की पूजा अर्चना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1368353

Navratri 2022: आज से शारदीय नवरात्र शुरू, शुभ मुहूर्त में भक्तों ने की पूजा अर्चना

शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं. घर-घर मंदिरों में मुहूर्त के अनुसार घट स्थापना की गई है और वहीं अलवर में बाला किला स्थित करणी माता का मेला भी आज से शुरू हो गया है.

शारदीय नवरात्र शुरू

Alwar: आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं. घर-घर मंदिरों में मुहूर्त के अनुसार घट स्थापना की गई है. वहीं अलवर में बाला किला स्थित करणी माता का मेला भी आज से शुरू हो गया है, जहां प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सुविधाएं दी हैं. वहीं मंदिर में दर्शन के लिए टाइम निर्धारित किया है. 

यह भी पढे़ं- Navratri 2022: नवरात्रि में पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन 14 वास्तु टिप्स का जरूर रखें ध्यान, घर में होगी धनवर्षा

आज पहले दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा अर्चना के साथ घट स्थापना की गई. यह नवरात्रे 9 दिन के ही होंगे. कोरोना काल के दो साल बाद करणी माता मंदिर पर आज से मेला शुरू हो गया जो 4 अक्टूबर तक चलेगा. नवरात्रों में प्रशासन द्वारा सुबह 5 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक करणी माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का समय निर्धारित किया गया है.

साथ ही सदर पुलिस थाना प्रभारी अजीत सिंह ने बताया कि मेले को देखते हुए पुलिस द्वारा पूरा बंदोबस्त किया गया है. पुलिस नाके बनाए गए हैं और बैरिकेट्स लगाकर व्यवस्थाएं दुरुस्त की गई है. उन्होंने बताया कि करणी माता मेले में किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी नहीं हो इसलिए हर वक्त पुलिस तैनात की गई है.

इधर, करणी माता मंदिर के पुजारी घनश्याम शर्मा ने बताया कि मंदिर में आज सुबह 6:30 बजे घट स्थापना की गई. उसके बाद पूजा अर्चना कर हवन किया गया. मेला स्थल पर और मंदिर में सरकार की ओर से टेंट बिजली पानी सहित अन्य सभी सुविधाएं दी गई हैं. आज नवरात्र का पहला दिन है, इसलिए अपने अपने समय और मुहूर्त के अनुसार घरों में घट स्थापना की जा रही है, अभी सुबह मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या कम है, लेकिन दोपहर बाद 9 दिन तक मंदिर में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जाएगी, जहां जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए रात्रि 8 बजे मंदिर दर्शन का समय निर्धारित किया गया है. वहीं मंदिर रात 11:00 बजे तक खुला रहेगा.

साथ ही आपको बता दें कि श्रद्धालु यशवंत गुप्ता ने बताया कि यह नवरात्रे सनातन धर्म के लिए महत्वपूर्ण होता है, जहां देवियों की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. उन्होंने देवी मां से मन्नत मांगी है कि सभी पर कृपा बरसाए 2 साल बाद यह मेला भर रहा है, इसलिए यहां श्रद्धालुओं का भी आवागमन शुरू हो रहा है और उन्होंने यह बात भी कही कि मंदिर में सनातन धर्म के अनुसार दिन में ही देवी की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Navratri 2022: नवरात्रि में पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन 14 वास्तु टिप्स का जरूर रखें ध्यान, घर में होगी धनवर्षा

Shardiya Navratri 2022: इस नवरात्रि पाना चाहते हैं मां दुर्गा की कृपा तो 26 सितंबर से पहले जरूर करें ये उपाय

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Navratri 2022: 26 सितंबर को हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें शारदीय नवरात्रि की घटस्थापना मुहूर्त

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news